लाइव टीवी

इंग्लैंड के खिलाफ ये बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते हैं रविचंद्रन अश्विन

Updated Jan 29, 2021 | 08:57 IST

टीम इंडिया के धाकड़ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स इंतजार कर रहे हैं।

Loading ...
रविचंद्रन अश्निन
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान रविचंद्रन अश्विन का कई बड़े रिकॉर्ड्स इंतजार कर रहे हैं
  • इंग्लैंड के पिछले भारत दौरे पर अश्विन ही रहे थे सबसे सफल गेंदबाज
  • इस बार भी उनसे टीम मैनेजमेंट को है पिछली बार जैसे प्रदर्शन को दोहराने की आस

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के सफल दौरे के बाद भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर 5 फरवरी से इंग्लैंड से भिड़ने जा रही है। दोनों देशों के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम होने जा रहा है। इसी मैदान पर सीरीज के दोनों शुरुआती मैच खेले जाएंगे। इसके बाद सीरीज के अंतिम दो टेस्ट अहमदाबाद के नवनिर्मित स्टेडियम में खेले जाएंगे। जिसमें से तीसरा टेस्ट डे-नाइट फॉर्मेट में खेला जाएगा। 

ऐसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 12 विकेट लेने वाले टीम इंडिया के धाकड़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के कंघों पर घर पर मेहमान टीम के बल्लेबाजों को मैच में दो बार आउट करने की होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोट के कारण ब्रिस्बेन टेस्ट में नहीं खेल सकने के बाद अश्विन अपने घरेलू मैदान पर वापसी करेंगे। ऐसे में उनके पास पहले दो टेस्ट मैच में मेहमान टीम के बल्लेबाजों को आउट करने के मौके मिलेंगे। 

ऐसे में अश्निन अगर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फांसने में सफल होते हैं तो उनके पास सीरीज में कई रिकॉर्ड अपने नाम करने के मौका होंगे। उनके पास सीरीज के दौरान कई उपलब्धियां हासिल करने का शानदार मौका है। आइए उनमें से कुछ पर हम नजर डालते हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट
रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज के दौरान 400 टेस्ट विकेट पूरे कर सकते हैं। फिलहाल अश्विन करियर में खेले 74 टेस्ट में 25.54 की औसत से 377 विकेट ले चुके हैं। जिन दो मैदानों पर सीरीज के चारों टेस्ट मैच खेले जाने हैं वो दोनों स्पिन गेंदबाजों के लिए मुफीद हैं। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 16वें क्रिकेटर होंगे। अश्विन से पहले अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह ये कारनामा कर चुके हैं। अश्निन इस मुकाम पर पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज होंगे। अनिल कुंबले ने जहां 85, हरभजन सिंह ने 96 और कपिल देव ने 115वां टेस्ट खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी। 

भज्जी का तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड
अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज भी बन सकते हैं। अब तक घर पर खेले 43 टेस्ट मैच में उन्होंने 22.80 की औसत से 254 विकेट लिए हैं। वो भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने हरभजन सिंह के 265 विकेट के रिकॉर्ड को पार कर सकते हैं। हालांकि भारत में सबसे सफल गेंदबाज बनने के लिए उन्हें फिलहाल इंतजार करना होगा। क्योंकि इस मामले में अनिल कुंबले सबसे आगे हैं और उन्होंने भारत में खेलते हुए 350 टेस्ट विकेट लिए हैं। 

2500 रन और 400 विकेट का डबल
टेस्ट क्रिकेट में 2500 रन बनाने के साथ-साथ 400 विकेट लेने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय होंगे। उसके अलावा कपिल देव और अनिल कुंबले ही ऐसा कर सके हैं। आम तौर पर घरेलू सरजमीं पर नंबर छह पर बल्लेबाजी करने वाले अश्विन अब तक खेले 74 टेस्ट की 103 पारियों में 2,467 रन बनाने के साथ-साथ 377 विकेट दर्ज हैं। साल 2016-17 में हुए इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान आयोजित सीरीज में अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। उन्होंने सीरीज में 30.25 की औसत से 28 विकेट लिए थे। 

इंग्लैंड के खिलाफ विकेटों का अर्धशतक
रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ घर पर विकेटों का अर्धशतक जड़ने वाले चौथे गेंदबाज बन सकते हैं। उनके नाम फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ 42 विकेट दर्ज हैं और वो 50 विकेट पर पहुंचने के मुकाम से 8 विकेट दूर है। अश्विन से पहले बीएस चंद्रशेखर(64), अनिल कुंबले(56), बिशन सिंह बेदी(50) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल