लाइव टीवी

रवींद्र जडेजा ने 175 रन की पारी खेलकर बना डाला धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में कपिल देव को भी पछाड़ा

Updated Mar 05, 2022 | 15:12 IST

Ravindra Jadeja Test Records: रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में बल्ले से जमकर धमाल मचाया। वह नाबाद पवेलियन लौटे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रवींद्र जडेजा
मुख्य बातें
  • भारत बनाम श्रीलंका मोहाली टेस्ट
  • भारत ने पहली पारी 574 रन बनाकर घोषित की
  • रवींद्र जडेजा ने की शानदार बल्लेबाजी

तीन महीने बाद टेस्ट मैच खेल रहे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में दमदार बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में 228 गेंदों में नाबाद 175 रन बनाए। उन्होंने 17 चौके और 3 शानदार छक्के लगाए। जडेजा ने शुक्रवार को पहले दिन 45 रन जोड़े और फिर शनिवार को भी अपने बल्ले का कमला दिखाया।

उन्होंने पहले सत्र में अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक ठोका और दूसरे सत्र में भी श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। बता दें कि भारत ने मजबूत स्थिति में पहुंचने के बाद टी ब्रेक से ठीक पहले अपनी पहली पारी 574/8 के स्कोर पर घोषित की।

जडेजा ने बना डाला धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड

निचले क्रम में बल्लेबाजी करने उतरे जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी के दौरान तीन अहम शतकीय साझेदारियां कीं, जिसकी बदौलत भारतीय ऑलराउंडर ने एक धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जडेजा किसी टेस्ट मैच की पारी में छठे या उससे निचले विकेट के लिए तीन शतकीय साझेदारियां करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

जडेजा ने छठे विकेट के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ 104 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, उन्होंने सातवें विकेट के लिए रविचंदन अश्विन के संग 130 जबकि आठवें विकेट के लिए मोहम्मद शमी के साथ 103* रन जोड़े।

यह भी पढ़ें: इस खास वजह से कप्‍तान रोहित शर्मा के मुरीद हुए रवींद्र जडेजा

इस मामले में कपिल देव को भी पछाड़ा

जडेजा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के अलावा एक और कारनामा भी अंजाम दिया है। वह टेस्ट में नंबर 7 या उससे नीचे स्थान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव से को पछाड़ दिया है। जडेजा ने सातवें नंबर पर खेलने के बाद नाबाद 175 रन बनाए जबकि कपलि ने साल 1986 में श्रीलंका के खिलाफ लोअर ऑर्डर में बैटिंग करते हुए 163 रन की पारी खेली थी। 

यह भी पढ़ें: किस देश के खिलाड़ियों ने खेले हैं सबसे ज्यादा 100 से ज्यादा टेस्ट? 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल