लाइव टीवी

रवींद्र जडेजा ने मोहाली में रचा इतिहास, बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूके 

Updated Mar 06, 2022 | 16:43 IST

रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में गेंद और बल्ले से धमाल मचाकर बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम किए लेकिन एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने से वो चूक गए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रवींद्र जडेजा

मोहाली: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट में पारी और रन के अंतर से मात दी। श्रीलंकाई टीम के सामने सबसे बड़ी बाधा बनकर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा खड़े हो गए। उन्होंने पहले बल्ले से नाबाद 175 रन की धमाकेदार पारी खेलकर धमाल मचाया उसके बाद अपनी फिरकी से भी कहर बरपाते हुए 9 विकेट झटके। इस डबल धमाल के साथ ही वो एक स्पेशल रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। 

मैच में 175* रन की पारी खेली और झटके 9 विकेट
जडेजा ने श्रीलंका की पहली पारी में 41 रन देकर पांच और दूसरी पारी में 46 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। मैच में उन्होंने 87 रन खर्च करके कुल 9 विकेट झटके और अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स के स्पेशल पन्नों दर्ज करा लिया। जडेजा एक टेस्ट में 150 से ज्यादा की पारी खेलने और 10 विकेट हासिल करने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी बनने से एक विकेट के अंतर से चूक गए। 

एक टेस्ट में शतक और पंजा झटके वाले चौथे भारतीय
एक टेस्ट मैच में शतक जड़ने के साथ-साथ एक पारी में पांच विकेट हासिल करने वाले जडेजा चौथे भारतीय बन गए। उनसे पहले यह कारनामा  वीनू मांकड, पॉली उमरीगर और रविचंद्रन अश्विन(तीन बार) कर सके थे। साल 1952 में वीनू मांकड यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बने थे। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 184 रन की पारी खेली थी और एक पारी में 196 रन देकर 5 विकेट झटके थे। 

इसके 10 साल बाद साल 1962 में पाली उमरीगर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये डबल धमाल किया था। उन्होंने नाबाद 172 रन की पारी खेलने के बाद एक पारी में 107 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

अश्विन तीन बार कर चुके हैं ये कारनामा
इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने तीन बार ये कारनामा कर दिखाया। अश्विन ने साल 2011 और 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ (103 & 5/156)(113 & 7/83)  और साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ (106 & 5/43) मैच में एक शतक और पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था। इस सूची में अब जडेजा का नाम भी दर्ज हो गया है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल