लाइव टीवी

18 साल की ऋचा घोष ने विश्व कप डेब्यू में किया कमाल, विकेट के पीछे पंजा मारकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Updated Mar 07, 2022 | 15:18 IST

Richa Ghosh Scripts Record in Women's World Cup 2022: भारतीय विकेटकीपर ऋचा घोष ने महिला वनडे विश्व कप डेब्यू मैच में एक जबरदस्त रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रिच घोष
मुख्य बातें
  • महिला वनडे विश्व कप 2022
  • भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला
  • भारत ने बड़े अंतर से धूल चटाई

आईसीसी महिला वनडे विश्‍व कप 2022 में भारत ने अपने अभियान का शानदार आगाज किया। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की। इस मैच के बाद से भारतीय गेंदबाजों के साथ-साथ मुश्किल वक्त में टिककर बल्लेबाजी करने वाली पूजा वस्‍त्राकर (67) और स्‍नेह राणा (नाबाद 53) की जमकर तारीफ हो रही है। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 122 रन की मजबूत साझेदारी की थी, जिससे टीम इंडिया 244/7 का स्कोर खड़ा करने में सफल रही। हालांकि, मैच में विकेटीकपर ऋचा घोष ने भी धमाल मचाया था, लेकिन लोगों का ध्यान उतना नहीं गया।

घोष ने विश्व कप डेब्यू में किया कमाल

ऋचा ने अपने विश्व कप डेब्यू मैच में विकेट के पीछ गजब की फुर्ती दिखाई और शानदार अंदाज में अपनी छोड़ने में कामयाब रही।  उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पंजा मारकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। वह वर्ल्ड कप डेब्यू में पांच शिकार करने वालीं पहली विकेटकीपर भी बन गईं हैं। ऋचा ने चार कैच पकड़े जबकि एक स्टंपिंग की। उन्होंने सलामी बल्लेबाज सिदरा अमीन (30), कप्तान बिस्माह मारूफ (15), मध्यक्रम की बल्लेबाज निदा डार (4), नश्रा संधू (0) का कैच लपका और आलिया रियाज (11) को स्टंप आउट किया। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को एकतरफा अंदाज में मात देने के बावजूद चिंतित हैं मिताली राज

ऋचा घोष से पहले वर्ल्ड कप डेब्यू मैच में बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक शिकार करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की पूर्व खिलाड़ी लिजा न्ये और भारत की पूर्व क्रिकेटर सुलक्ष्णा नाईक के नाम था। लिजा ने साल 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ और सुलक्ष्णा ने 2099 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध चार-चार शिकार किए थे। गौरतलब है कि ऋचा ने एक वनडे में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की है। उनसे पहले अंजू जैन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2004 और अनाघा देशपांडे ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 2011 में ऐसा किया था।

यह भी पढ़ें: पूजा वस्‍त्राकर और स्‍नेह राणा की जोड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल