लाइव टीवी

IPL Oldest Cricketers: आईपीएल 2022 के 'बूढ़े शेर', जिनमें अब भी है दुनिया को दंग करने का दम

Updated Mar 07, 2022 | 16:38 IST

IPL Oldest Cricketers: आईपीएल के 15वें संस्करण में कई ऐसे खिलाड़ी दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे, जिनकी उम्र 35 के पार पहुंच चुकी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
ब्रावो, धोनी, डुप्लेसिस और नबी।
मुख्य बातें
  • चेन्नई टीम के कप्तान आईपीएल के इस सीजन सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में शुमार
  • धोनी 2008 से लगातार कर रहे हैं चेन्नई सुपरकिंग्स टीम की कप्तानी
  • ब्रावो, डुप्लेसिस और मोहम्मद नबी की उम्र भी 40 के करीब

IPL Oldest Cricketers: टी20 को आमतौर पर युवा खिलाड़ियों का फॉर्मेट कहा जाता है। हालांकि, कई उम्रदराज खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस धारणा को खत्म किया है। 26 मार्च से खेले शुरू होने जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें संस्करण में भी कई ऐसे खिलाड़ी नजर आएंगे, जिनकी उम्र 35 साल से ज्यादा है, लेकिन उसके बावजूद वो अपनी छाप छोड़ रहे हैं। यही कारण है कि हाल ही में हुई आईपीएल-2022 की मेगा नीलामी में कई टीमों ने उम्रदराज खिलाड़ियों पर दांव लगाया है और इन्हें अपनी टीम में शामिल किया है। आइए एक नजर ऐसे ही कुछ दिग्गज खिलाड़ियों पर डालते हैं।

40 की उम्र में भी धोनी हैं सबसे फिट

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 40 साल की हो चुके हैं। उनका शुमार लीग के सबसे फिट खिलाड़ियों में होता है। धोनी ने बल्लेबाजी में भले ही पिछले कुछ अरसे कमाल ना दिखाया हो लेकन वह बतौर विकेटकीपर काफी फुर्तीले हैं। धोनी ने आईपीएल में अब तक कुल 220 मैच खेले हैं और 23 अर्धशतकों के साथ कुल 4756 रन बनाए हैं।

38 साल में कमाल के डीजे ब्रावो

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 4.40 करोड़ रुपए में खरीदा है। वह पहले भी चेन्नई में थे लेकिन टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। 38 वर्षीय ब्रावो किफायती गेंदबाज और निचलेक्रम के विस्फोटक बल्लेबाज हैं। वह आईपीएल में 151 मैचों में 1537 रन बनाने के अलावा 167 विकेट भी चटका चुके हैं।

यह भी पढ़ें- RCB IPL 2022 Schedule: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कब और किससे होगी टक्कर, जानिए पूरा शेड्यूल

फाफ और नबी में काफी दमखम

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस बढ़ती उम्र के साथ और ज्यादा खतरनाक होते जा रहे हैं। पिछले सीजन चेन्नई के लिए खेलने वाले डुप्लेसिस को इस सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु (आरसीबी) की टीम ने 7 करोड़ रुपए में खरीदा है। उन्होंने 100 आईपीएल मैचों में 22 अर्धशतकों के साथ 2935 रन बनाए हैं। डुप्लेसिस 38 साल के होने जा रहे हैं। 

वहीं, अफगानिस्तान के स्पिनर मोहम्मद नबी को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 1 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है। नबी ने आईपीएल में कुल 17 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 180 रन बनाए और 13 विकेट हासिल किए। नबी 37 साल के हैं।

यह भी पढ़ें- KKR IPL 2022 Schedule: जानें, कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2022 में कब और किस टीम से भिड़ेगी

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल