लाइव टीवी

ऋषभ पंत ने दिखाया बल्ले का जौहर, द्रविड़ और धोनी को पछाड़कर अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

Updated Jan 21, 2022 | 17:26 IST

Highest individual score in ODIs by Indian Wicketkeeper in South Africa: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत शुक्रवार को पार्ल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जड़ने से चूक गए। लेकिन उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अर्धशतक पूरा करने के बाद ऋषभ पंत
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने खेली 71 गेंद में 85 रन की धमाकेदार पारी
  • कप्तान केएल राहुल के लिए 111 गेंद में 115 रन की साझेदारी
  • अपने नाम किया वनडे क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर भारत के लिए द. अफ्रीका में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड

पार्ल: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 71 गेंद में 85 रन की धमाकेदार पारी खेली। अपनी इस पारी में पंत ने 10 चौके और 2 छक्के जड़े। लेकिन वो अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा करने से चूक गए। तबरेज शम्सी ने उन्हें एडेन मार्करम के हाथों कैच कराकर ऐसा करने से रोक दिया। 

दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर
दूसरे वनडे में ऋषभ पंत ने आउट होने से पहले अपने नाम दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर बतौर विकेटकीपर भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया का मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज था। द्रविड़ ने साल 2001 में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर 77 रन की पारी खेली थी। वहीं साल 2013 में एमएस धोनी ने 65 रन की पारी खेली थी। 

43 गेंद में जड़ा पचासा
पंत ने 43 गेंद में अपने वनडे करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। 20वां वनडे मैच खेल रहे पंत ने पिछली 8 पारियों में चौथी बार पचास रन के आंकड़े को पार किया। पिछली  उनके नाम अबतक इतने ही अर्धशतक वनडे करियर में दर्ज हैं। लेकिन शुक्रवार को खेली पारी उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। उन्होंने अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 78 रन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में पीछे छोड़ दिया। वनडे क्रिकेट में पिछली चार पारियों में पंत के बल्ले से 77(40), 78(62), 16(22) और 85(71) रन निकले हैं।

एक ही दौरे में अपने नाम किए दो फॉर्मेट के रिकॉर्ड
पंत ने मौजूदा दौरे में दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारतीय विकेटकीपर द्वारा टेस्ट और वनडे दोनों में भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पंत ने केपटाउन टेस्ट में नाबाद 100* रन की पारी खेली थी और दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने थे। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल