लाइव टीवी

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने मचाया धमाल, हासिल किया बड़ा मुकाम  

Updated Jul 12, 2022 | 21:52 IST

Rohit Sharma-Shikhar Dhawan Pair complete 5000 plus runs in ODI: शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करके वनडे क्रिकेट के रिकॉर्ड बुक्स में सलामी बल्लेबाजों के स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा और शिखर धवन
मुख्य बातें
  • शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने पहले वनडे में भारत को दिलाई 10 विकेट से जीत
  • दोनों ने 18वीं बार वनडे क्रिकेट में की पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी
  • रोहित और धवन की सलामी जोड़ी ने पार किया वनडे क्रिकेट में 5 हजार रन का आंकड़ा

लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने मंगलवार को ओवल में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में 10 विकेट के अंतर से करारी मात दी। जीत के लिए मिले 111 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में बगैर किसी नुकसान के हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 58 गेंद में नाबाद 76 और शिखर धवन ने 54 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। दोनों के बीच नाबाद 114 रन की साझेदारी हुई।  

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने कहर परपाते हुए इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर ढेर कर दिया था। बुमराह ने 6, शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1 विकेट हासिल किया। धवन और शिखर की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया।  

5 हजार रन जोड़ने वाली चौथी सलामी जोड़ी 
धवन और शिखर की जोड़ी ने पहले वनडे में नाबाद 114 रन की साझेदारी के दौरान एक बड़ा मुकाम वनडे क्रिकेट में हासिल कर लिया। दोनों की सलामी जोड़ी ने एक साथ 5 हजार रन के आंकड़े को पार कर लिया। इस मुकाम पर पहुंचने वाली ये वनडे क्रिकेट इतिहास की चौथी आरंभिक जोड़ी है। दोनों ने 112वीं बार एक साथ पारी का आगाज करते हुए एक पांच हजार रन के आंकड़े को पार किया। 

सचिन और सौरव की जोड़ी है सबसे सफल
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल सलामी जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की है। दोनों ने 136 पारियों में पारी की शुरुआत करते हुए 49.32 के औसत से 6609 रन जोड़े थे। वहीं दूसरे पायदान पर काबिज एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडेन की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने 114 मैच में 5,372 रन जोड़े। तीसरे पायदान पर काबिज वेस्टइंडीज की डेसमंड हेंस और गार्डन ग्रीनिज की जोड़ी ने 102 पारियों में 5058 रन जोड़े थे। 

वनडे क्रिकेट में 18वीं शतकीय साझेदारी
रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने 18वीं बार वनडे क्रिकेट में शतकीय साझेदारी 107 गेंद में पूरी की। दोनों ही बल्लेबाज अंत तक नाबाद रहे और 114 रन की नाबाद साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई। कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 76(58) और शिखर धवन ने नाबाद 31(54) रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल