लाइव टीवी

रोहित शर्मा को भारतीय टेस्‍ट टीम का नया कप्‍तान बनाया गया, रहाणे और इस खिलाड़ी को किया गया बाहर

Updated Feb 19, 2022 | 17:16 IST

Rohit Sharma becomes India's test captain: भारतीय टीम ने रोहित शर्मा को नया टेस्‍ट कप्‍तान बनाया है। श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली की जगह लेंगे रोहित शर्मा। जसप्रीत बुमराह को उप-कप्‍तान बनाया गया।

Loading ...
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत और श्रीलंका के बीच टेस्‍ट सीरीज
  • भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी
  • रोहित शर्मा को भारतीय टेस्‍ट टीम का नया कप्‍तान बनाया गया है

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को घोषणा की है कि रोहित शर्मा भारतीय टेस्‍ट टीम के नए कप्‍तान होंगे। रोहित टेस्‍ट टीम में कप्‍तान के रूप में विराट कोहली की जगह लेंगे। रोहित शर्मा को हाल ही में सीमित ओवर कप्‍तान बनाया गया था। बीसीसीआई ने इसके साथ ही श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा भी कर दी है। भारत और श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्‍ट 4 मार्च से शुरू होगा, जो रोहित की पूर्णकालिक टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में पहली सीरीज होगी। 

रोहित शर्मा पिछले कुछ सालों में भारतीय टेस्‍ट टीम के प्रमुख खिलाड़‍ियों में से एक रहे हैं और टॉप ऑर्डर में उन्‍होंने अपना जलवा बिखेरा है। रोहित शर्मा को इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया था। मगर हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण रोहित शर्मा पूरे दौरे से बाहर हो गए थे।

यह भी पढ़ें : श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, दो प्रमुख खिलाड़‍ियों की हुई वापसी

चयन समिति के चेयरमैन चेतन शर्मा ने कहा, 'चयन समिति ने फैसला लेने से पहले काफी विचार किया। हमने रोहित शर्मा से पहले बातचीत की थी। हमने उन्‍हें कहा था कि सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए उन्‍हें कप्‍तान नहीं बनाएंगे। हमने उन्‍हें कहा था कि उनके लिए दरवाजे खुले हुए हैं। सिर्फ दो टेस्‍ट मैचों में चयनकर्ताओं ने अन्‍य क्रिकेटरों को मौका देने का फैसला किया। वो इस समय रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं।'

रोहित शर्मा की फिटनेस पर सवाल किए गए, जो कई बड़ी सीरीज से चोटिल होने के कारण नहीं जा सके। 2022 और 2023 में टी20 व वनडे वर्ल्‍ड कप होना है। रोहित शर्मा को सफेद गेंद प्रारूप में टीम का नेतृत्‍व करने के लिए फिट रहने की जरूरत है। बता दें कि जसप्रीत बुमराह को दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया है।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम: रोहित शर्मा (कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर आधारित), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्‍तान), मोहम्‍मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल