लाइव टीवी

Rohit Sharma के बल्‍ले से निकला 'छक्‍का' तो हिल गई रिकॉर्ड्स बुक, मार्टिन गप्टिल के साथ टॉप पर पहुंचे

Updated Sep 20, 2022 | 20:06 IST

Rohit Sharma leading six hitter in T20I: भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा मैच में केवल एक छक्‍का ही जमा सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज बने
  • रोहित शर्मा ने इस मामले में न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल की बराबरी की
  • रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं

मोहाली: भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा मंगलवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके, लेकिन एक गजब की उपलब्धि अपने नाम कर ली है। रोहित शर्मा ने एक छक्‍का जमाकर रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज कराया। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। हालांकि, रोहित शर्मा ने इस मामले में न्‍यूजीलैंड के अनुभवी ओपनर मार्टिन गप्टिल की बराबरी की। इसका मतलब है कि रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में संयुक्‍त रूप से शीर्ष स्‍थान पर हैं।

रोहित शर्मा और मार्टिन गप्टिल दोनों के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 171 छक्‍के हो चुके हैं। भारतीय कप्‍तान को कीवी ओपनर को पीछे छोड़ने के लिए दो छक्‍के की दरकार थी, लेकिन मोहाली के पीसीए स्‍टेडियम में रोहित शर्मा केवल एक छक्‍का जमाने में कामयाब रहे। उन्‍हें जोश हेजलवुड ने ऐलिस के हाथों कैच आउट कराया। रोहित शर्मा ने 9 गेंदों में एक चौके और एक छक्‍के की मदद से 11 रन बनाए। 

वैसे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाजों पर ध्‍यान दें तो रोहित और गप्टिल के बाद दूसरे स्‍थान पर वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल काबिज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 79 मैचों में 124 छक्‍के जमाए हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान इयोन मोर्गन 120 छक्‍के के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच 117 छक्‍के के साथ चौथे स्‍थान पर हैं और अभी उनकी बल्‍लेबाजी आना बाकी है।

रोहित शर्मा ने इस साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्‍ले से ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 17 मैचों में 26.43 की औसत से 423 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होंने दो अर्धशतक जमाए जबकि उनका स्‍ट्राइक रेट 142.38 का रहा। वैसे, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर रखे हैं। वह सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के अलावा सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक (4) जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल