लाइव टीवी

जानिए कैसे टी20 के बाद अब टेस्ट क्रिकेट में भी धाक जमाने की तैयारी में कप्तान रोहित शर्मा

Updated Feb 28, 2022 | 19:35 IST

Rohit Sharma test captaincy : विराट कोहली के बाद भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालने जा रहे रोहित शर्मा की पहली बड़ी परीक्षा श्रीलंका के खिलाफ 04 मार्च से शुरू होगी। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला जाएगा। इस सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा युग की शुरुआत होगी। इस सीरीज में भारतीय टीम को जीत दिलाने के लिए रोहित शर्मा ने रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Rohit sharma in test cricket
मुख्य बातें
  • टेस्ट में रोहित शर्मा पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे
  • श्रीलंका के खिलाफ 04 मार्च से टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी
  • रोहित को बल्लेबाजी में भी जलवा दिखाना होगा

Rohit Sharma test captaincy: आइपीएल में मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा ने कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम  को टी-20 क्रिकेट में लगातार तीन सीरीज में शानदार जीत दिलाई। रोहित ने दिखा दिया कि वह सीमित ओवरों में शानदार कप्तान हैं लेकिन अब उनके लिए अगली चुनौती टेस्ट क्रिकेट है। विराट कोहली के अचानक इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की कमान सौंपी है। 

पहली बार संभालेंगेे टेस्ट में कप्तानी

रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे। हालांकि उनके पास सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तानी करने का काफी अनुभव है लेकिन टेस्ट में कप्तानी करना अलग चुनौती होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रोहित शर्मा ने टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर आगामी सीरीज के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है। 

 फिटनेस पर दे रहे हैं खास ध्यान

टेस्ट क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज और कप्तान सफल होने के लिए रोहित शर्मा अपनी फिटनेस पर खासतौर सेे काफी मेहनत कर रहे हैं। रोहित पिछले काफी समय से मांसपेशियों में खिंचाव और अन्य कई चोटों से जूझ रहे थे। इस कारण रोहित दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भी नहीं जा सके थे। बीसीसीआई ने कप्तान बनाने से पहले रोहित से बात की थी और उन्हें फिटनेस पर खासतौर से ध्यान देने के लिए कहा था।

इसके बाद उन्होंने बेंगलूरु स्थित एनसीए में जमकर पसीना बहाया। इस दौरान रोहित ने अपना वजन भी कुछ कम किया। हाल ही में वेस्टइंडीज और फिर श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 और वनडे सीरीज के दौरान रोहित मैदान पर काफी फिट भी दिखे।

ये भी पढ़ेंः श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इन दो भारतीय खिलाड़ियों की होगी अग्निपरीक्षा !

बल्लेबाजी में शानदार रेकॉर्ड

बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शानदार है, खासतौर पर घरेलू सरजमीं पर उन्होंने हमेशा ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रोहित ने अभी तक कुल 43 टेस्ट मैच खेले हैं और 3047 रन बनाए हैं। इस दौरान रोहित ने 8 शतक और 14 अर्धशतक लगाए। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे। उन पर टीम को अच्छी शुरुआत देने के अलावा बड़े अंतर से सीरीज में जीत दिलाने का भी दारोमदार होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल