लाइव टीवी

विराट कोहली से छिनी वनडे की कप्तानी, रहाणे नहीं होंगे टेस्ट के उपकप्तान, अब रोहित शर्मा की होगी ताजपोशी

Updated Dec 08, 2021 | 20:19 IST

Rohit Sharma is new Indian ODI captain: बीसीसीआई की चयन समिति ने आज दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही रोहित शर्मा को लेकर दो बड़े फैसले भी हुए। रोहित अब वनडे के कप्तान और टेस्ट में उपकप्तान होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विराट कोहली और रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई की चयन समिति ने किया भारतीय टीम का ऐलान
  • दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए हुआ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान
  • वनडे टीम का ऐलान बाद में, लेकिन रोहित शर्मा को सौंपी गई वनडे टीम की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट में आखिरकार वो बदलाव हो गया जिसकी चर्चा पिछले काफी समय से चल रही थी। विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 विश्व कप 2021 से पहले भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। लेकिन अब उनसे वनडे की कप्तानी भी छीन ली गई है। दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए जब बुधवार को बीसीसीआई की चयन समिति ने टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया तो सभी को वनडे टीम का भी इंतजार था। चयन समिति ने वनडे टीम का ऐलान तो नहीं किया लेकिन इतना जरूर बता दिया कि अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे टीम के कप्तान होंगे जबकि टेस्ट में वो उपकप्तान होंगे।

विराट कोहली को बुधवार को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया और राष्ट्रीय चयन समिति ने 2023 वनडे विश्व कप तक रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया है। एक अन्य अहम घटनाक्रम में अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटा दिया गया है। उनकी जगह रोहित उपकप्तान होंगे। गौरतलब है कि सीमित ओवर क्रिकेट में बार-बार रोहित शर्मा को पूरी तरह जिम्मेदारी सौंपने की बात चल रही थी। जब नए कोच राहुल द्रविड़ की एंट्री हुई तो इस मांग को और बल मिला। अब रोहित शर्मा भारतीय टी20 और वनडे टीम के कप्तान होंगे।

बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है। हनुमा विहारी ने टीम में वापसी की है जबकि खराब फॉर्म के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं। भारतीय वनडे टीम का ऐलान बाद में होगा क्योंकि वो सीरीज 15 जनवरी से शुरू होगी।

साउथ अफ्रीका टूर के लिए भारतीय टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज ।
स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल