लाइव टीवी

CPL 2021 हुआ खत्म, वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने कर दिया कमाल, अब विश्व कप में मचाएगा धमाल !

Updated Sep 16, 2021 | 06:05 IST

Roston Chase, Player of the tournament, CPL 2021 Final, St Kitts and Nevis Patriots: सीपीएल को सेंट किट्स के रूप में नई चैंपियन टीम मिल गई और उनको यहां तक पहुंचाने में रोस्टन चेस की अहम भूमिका रही।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Roston Chase: CPL 2021, Player of the series
मुख्य बातें
  • सीपीएल 2021 के फाइनल में सेंट किट्स ने सेंट लूसिया किंग्स को मात देकर खिताब जीता
  • सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स को पहली बार चैंपियन बनाने में रोस्टन चेस की अहम भूूमिका रही
  • रोस्टन चेस को मिला सीपीएल 2021 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' अवॉर्ड

टी20 क्रिकेट विश्व कप 2021 के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान हो चुका है और इस टीम के लिए एक अच्छी खबर है। बुधवार रात समाप्त हुई कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल 2021) में जिस खिलाड़ी ने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का अवॉर्ड जीता, वो विश्व कप कैरेबियाई टीम में शामिल है। हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के 29 वर्षीय ऑलराउंडर रोस्टन चेस की। सीपीएल 2021 के फाइनल में रोस्टन चेस की टीम (सेंट लूसिया किंग्स) तो नहीं जीत पाई लेकिन उन्होंने सुर्खियां जरूर बटोर लीं।

सबसे पहले बात कर लेते हैं सीपीएल 2021 के खिताबी मुकाबले की। सेंट लूसिया किंग्स और सेंट किट्स नेविस पैट्रियट्स के बीच खेले गए फाइनल में सेंट लूसिया की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उनकी तरफ से संयुक्त रूप से सबसे शानदार बल्लेबाज एक बार फिर रोस्टन चेस साबित हुए जिन्होंने 40 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली। जब विरोधी टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो उन्होंने एक विकेट भी लिया। लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था। सेंट किट्स ने आखिरी गेंद तक गए इस मुकाबले को 3 विकेट से जीत लिया।

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन

बेशक उनकी टीम फाइनल मुकाबला नहीं जीत पाई लेकिन रोस्टन चेस ने जो छाप छोड़ी है वो जल्दी कोई मिटा नहीं सकेगा। रोस्टन चेस इस सीपीएल सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शीर्ष पर रहे। उन्होंने 12 मुकाबले खेले जिसमें 49.55 की औसत और 144.33 की स्ट्राइक रेट से सबसे ज्यादा 446 रन बनाए। उन्होंने टूर्नामेंट में 4 अर्धशतक जड़े।

गेंदबाजी में भी जीते दिल

रोस्टन चेस एक माहिर ऑलराउंडर हैं और उम्र व अनुभव के साथ-साथ उनकी प्रतिभा में निखार आता जा रहा है। उन्होंने एक तरफ जहां इस सीपीएल सीजन में बल्ले से जमकर धमाल मचाया, वहीं गेंदबाजी में भी कम प्रभाव नहीं छोड़ा। बॉलिंग करते हुए उन्होंने 12 मैचों में 10 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.92 रहा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सबसे चौंकाने वाली बात

उनका नाम टी20 विश्व कप 2021 के लिए वेस्टइंडीज की टीम में शामिल है और वो अपनी टीम के शीर्ष-11 में अहम खिलाड़ी हो सकते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने आज तक देश के लिए कोई टी20 मैच नहीं खेला है। टी20 विश्व कप 2021 में वो जब भी मैदान पर उतरेंगे, वो उनके करियर का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।

अगर रोस्टन चेस के अंतरराष्ट्रीय करियर के आंकड़ों की बात करें तो अब तक देश से खेलते हुए वो टेस्ट क्रिकेट के 41 मैचों में 5 शतक और 9 अर्धशतक जड़ते हुए 1996 रन बना चुके हैं और 71 विकेट भी लिए हैं। इसके अलावा सीमित ओवर क्रिकेट की बात करें तो, वनडे क्रिकेट के 30 मैचों में 520 रन बनाए और 15 विकेट लिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल