लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह 'विदेशी तेज गेंदबाज': जानिए दुनियाभर में कैसा रहा है भारतीय पेसर का प्रदर्शन

Updated Dec 31, 2021 | 09:15 IST

Jasprit Bumrah's performance in tests: जसप्रीत बुमराह घर से दूर भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। उन्‍होंने अब तक विदेश में 101 विकेट लिए हैं। हालांकि, घरेलू जमीन पर बुमराह ने केवल 4 विकेट ही चटकाए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जसप्रीत बुमराह
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह ने सेंचुरियन टेस्‍ट के चौथे दिन 100वां और 101वां विदेशी विकेट लिया
  • बुमराह ने अपने टेस्‍ट करियर में अब तक कुल 105 विकेट लिए हैं
  • बुमराह के टेस्‍ट करियर में घरेलू जमीन पर केवल चार विकेट लिए हैं

सेंचुरियन: जसप्रीत बुमराह ने 2018 में भारतीय टीम के लिए अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। इतने सालों में अनोखे एक्‍शन के साथ तेज गेंदबाज ने न सिर्फ टीम में अपनी जगह स्‍थायी की, बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाजों में से एक बने। बुमराह के टेस्‍ट करियर की सबसे अलग बात यह है कि उन्‍होंने घर से बाहर कितने विकेट्स लिए हैं। टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री ने हाल ही में बताया था कि वो बुमराह को 2018 में दक्षिण अफ्रीका में अपना कहर बरपाते हुए देखना चाहते थे, इसलिए घरेलू जमीन पर टेस्‍ट डेब्‍यू देने से पहले ये कदम उठाया था।

अब यह बुमराह के लिए ट्रेंड बन चुका है। बुमराह ने भारत के लिए टेस्‍ट करियर में कुल 105 विकेट लिए हैं, जिसमें से 101 विकेट विदेशी धरती पर चटकाए हैं। घरेलू जमीन पर बुमराह के नाम केवल 4 विकेट दर्ज है। बड़ी बात यह है कि रासी वान डर डुसैन और केशव महाराज के विकेट साउथ अफ्रीका सरजमीं पर बुमराह के 17वें और 18वें टेस्‍ट शिकार हैं जबकि घर से बाहर ये उनके 100वें और 101वें शिकार बने।

यह भी पढ़ें: बॉक्सिंग डे टेस्ट में डबल पंच जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली, टीम इंडिया ने पूरी की हैट्रिक

मगर बुमराह ने अपने टेस्‍ट करियर में विभिन्‍न देशों में अब तक किस तरह का प्रदर्शन किया है? मौजूदा आंकड़ों पर नजर डाले तो बुमराह ने इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में जबर्दस्‍त सफलता हासिल की है। इन दोनों देशों में टेस्‍ट क्रिकेट में बुमराह ने 32-32 विकेट चटकाए हैं। फिर उनकी पसंदीदा जगह दक्षिण अफ्रीका बनी, जहां उन्‍होंने टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। बुमराह ने साउथ अफ्रीका में अब तक 18 विकेट लिए हैं। इसके बाद वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड का नाम आता है, जहां क्रमश: उन्‍होंने 13 और 6 विकेट  लिए। भारत में तेज गेंदबाज ने केवल 4 विकेट लिए हं।

जसप्रीत बुमराह ने दुनिया में टेस्‍ट विकेट चटकाए

  1. 32 - इंग्‍लैंड
  2. 32 - ऑस्‍ट्रेलिया
  3. 18 - साउथ अफ्रीका
  4. 13 - वेस्‍टइंडीज
  5. 06 - न्‍यूजीलैंड
  6. 04 - भारत

यह भी पढ़ें: जो काम चार कप्तानों ने मिलकर किया, विराट कोहली ने वो अकेले कर दिखाया

ध्‍यान देने वाली बात यह है कि जसप्रीत बुमराह ने भारत में 25 में से केवल 2 टेस्‍ट में शिरकत की और 4 विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाज को कार्यभार प्रबंधन के तहत घरेलू जमीन पर होने वाले मुकाबलों में अधिकांश आराम दिया गया। भारत में पिचों से स्पिनर्स को जबर्दस्‍त मदद मिलती है तो बुमराह का आराम करना टीम को खलता नहीं है। 28 साल के बुमराह को एशियाई परिस्थितियों में भारतीय टीम ने आजमाया नहीं। उन्‍होंने श्रीलंका और बांग्‍लादेश में टेस्‍ट मैच नहीं खेले।

बड़ी बात यह है कि जसप्रीत बुमराह बुमराह विदेशी जमीन पर सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने यह उपलब्धि विदेश में खेलते हुए अपने 22वें टेस्ट में हासिल की। बुमराह ने इस मामले में पूर्व भारतीय दिग्गज बी एस चंद्रशेखर का रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने भारत के बाहर खेलते हुए 25 टेस्ट में 100 विकेट लिए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल