लाइव टीवी

भारतीय बल्लेबाज शाहरुख खान ने रचा इतिहास, वो कर दिखाया जो टी20 में सिर्फ एक बार हुआ था

Updated Nov 22, 2021 | 22:28 IST

Who is Cricketer Shahrukh Khan, Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22 Final: भारत के प्रतिष्ठित घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में इस बार भारतीय बल्लेबाज शाहरुख खान ने ऐतिहासिक अंत को अंजाम दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शाहरुख खान (BCCI)
मुख्य बातें
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-22 फाइनल
  • फाइनल मुकाबले में शाहरुख खान ने रचा नया इतिहास
  • आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को दिलाई ऐतिहासिक जीत

Shahrukh Khan, SMAT Final: भारत के प्रतिष्ठित टी20 घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 2021-22 चरण का अंत बेहद रोमांचक रहा। टूर्नामेंट के फाइनल में तमिलनाडु और कर्नाटक की टीमें आमने-सामने थीं। अंतिम ओवर में तमिलनाडु को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और उसके बाद अंतिम गेंद पर जीत के लिए 5 रनों की जरूरत थी। भारतीय बल्लेबाज मसूद शाहरुख खान उस समय पिच पर थे और फिर इस बल्लेबाज ने वो कर दिखाया जो टी20 क्रिकेट के इतिहास में इसे पहले सिर्फ एक बार हुआ था।

शाहरुख खान की (15 गेंदों पर नाबाद 33) शानदारी पारी की बदौलत यहां अरुण जेटली स्टेडियम में सोमवार को खेले गए फाइनल मैच में तमिलनाडु ने कर्नाटक को चार विकेट से हरा दिया। इसके साथ टीम लगातार दो बारी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने में सफल रही। तमिलनाडु ने अब तक (2006/07, 2020/21 और 2021/22) तीन बार खिताब जीता है, जो टूर्नामेंट के इतिहास में एक टीम द्वारा जीती गई सबसे ज्यादा ट्रॉफी है।

आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने का कमाल, दूसरी बार हुआ ऐसा

मैच की अंतिम गेंद पर तमिलनाडु को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और शाहरुख खान ने एक शानदार छक्का जड़कर तमिलनाडु को जीत दिला दी। टी20 क्रिकेट के किसी टूर्नामेंट के फाइनल में ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है जब किसी टीम को खिताब जीतने के लिए छक्का चाहिए था और बल्लेबाज ने वो कर दिखाया। इससे पहले ये कमाल दिनेश कार्तिक ने 2018 की निदाहास ट्रॉफी के दौरान किया था जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

फाइनल में क्या कुछ हुआ

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी फाइनल में 152 रनों का पीछा करने उतरी तमिलनाडु टीम के सी हरि निशांत ने बहुत अच्छी शुरुआत की, लेकिन चौथे ओवर में विद्याधर पाटिल की गेंद पर रन आउट हो गए। निशांत के आउट होने के बाद, तमिलनाडु के लगातार विकेट गिरते चले गए। इस बीच, एन जगदीशन (46 गेंदों में 41 रन) और कप्तान विजय शंकर (22 गेंदों में 18) ने 44 रन की साझेदारी की। लेकिन, कर्नाटक के गेंदबाज केसी करियप्पा ने 16वें ओवर में शंकर और जगदीसन दोनों को आउट कर दिया, जिससे रन का पीछा करना तमिलनाडू के लिए मुश्किल लगने लगा।

इसके बाद आए शाहरुखान, उस समय 24 गेंदों में 55 रन चाहिए थे। इसके बाद उन्होंने यादव के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन यादव भी जल्द प्रतीक जेन की गेंद पर आउट हो गए। अब अंतिम दो ओवरों में 30 रन बनाने थे। खान ने 19वें ओवर के आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच में तमिलनाडु की वापसी करवाई, जिससे अब आखिरी ओवर में टीम को 16 रन चाहिए थे।

अंतिम ओवर में जैन की आखिरी गेंद पर तमिलनाडु को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे, यानी छक्के से कम कुछ नहीं और शाहरुख खान ने डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर तमिलनाडु को रोमांचक जीत दिला दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल