लाइव टीवी

इस 'पढ़े-लिखे' पाकिस्तानी क्रिकेटर ने ऐतिहासिक पारी खेलने के बाद क्या कुछ कहा

Updated Aug 07, 2020 | 20:42 IST

पाकिस्तान के युवा सलामी बल्लेबाज शान मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खेली ऐतिहासिक शतकीय पारी के बारे में बयान दिया है। जानिए उन्होंने क्या कहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
शान मसूद
मुख्य बातें
  • शान मसूद ने पहले टेस्ट की पहली पारी में बनाए 156 रन
  • 107 ओवर तक मसूद ने की बल्लेबाजी और एक छोर थामकर टीम को 300 रन के पार पहुंचाया
  • मैच में निर्णायक साबित हो सकती है मसूद की ये पारी

मैनचेस्टर: इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले शान मसूद को आशा है कि उनकी ये पारी टीम के लिए मैच जिताऊ साबित होगी। पारी की शुरुआत करने आए मसूद ने पाकिस्तान का एक छोर थामे रखा और 319 गेंद पर 156 रन की पारी खेली। पारी के 108वें ओवर में वो स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्लू आउट होकर पवेलियन लौटे। मसूद की सधी हुई पारी की बदौलत पाकिस्तानी टीम पहली पारी में 326 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। 

ऐसा करके मिलता है संतोष 
तीसरे दिन के खेल के आगाज से पहले मसूद ने अपनी शतकीय पारी के बारे में चर्चा करते हुए कहा, कल का दिन बेहद संतोषजनक खासकर तब जब आप अपनी टीम के लिए बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद करते हैं तब ज्यादा संतोष मिलता है। एक बार जब मैं और बाबर पिच पर टिक गए थे तो सारी जिम्मेदारी हमारे ऊपर आ गई थी कि टीम को हम बड़े स्कोर तक ले जाएं। मसूद ने आगे कहा, मुझे पारी के दौरान भाग्य का साथ मिला और बुधवार सुबह इंग्लैंड की शानदार गेंदबाजी के बीच कुछ साथी जल्दी पवेलियन वापस लौट गए। लेकिन हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी था कि पिच पर जितनी देर हो सके उतनी देर तक टिके रहें।

अगर जीता पाकिस्तान तो होगी करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी 
इंग्लैंड दौरे पर शानदार शुरुआत के बारे में उन्होंने कहा, बतौर बल्लेबाज इंग्लैंड में बल्लेबाजी करना कठिन होता है। यहां रन बनाने का मायने हैं और मौजूदा पीढ़ी के कई महान खिलाड़ियों ने यहां आकर अपनी बल्लेबाजी की काबीलियत साबित कर चुके हैं।' मसूद ने आगे कहा, इंग्लैंड में आकर रन बना पाना बेहद संतोषजनक है। लेकिन यह केवल फल है लेकिन आप इसके पीछे की कई कड़ी मेहनत को नहीं देख पाते है। मैं अब अपनी टीम को इस मैच में जीत हासिल करते देखना चाहता हूं। यदि हम ऐसा करने में सफल होते हैं तो मुझे इसे अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी मानने में खुशी होगी।'

इंग्लैंड से है मसूद का पुराना नाता
शान मसूद का इंग्लैंड से पुराना नाता है। आमतौर पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम में कम ही ऐसे खिलाड़ी देखे जाते रहे हैं जिन्होंने शीर्ष स्तर पर अपनी पढ़ाई की हो लेकिन शान मसूद उनसे थोड़ा अलग हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिंकनशायर में स्टैमफर्ड स्कूल से पढ़ाई की है। उसके बाद उन्होंने इकॉनोमिक्स पढ़ने के लिए डरहम यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया इसके बाद इंग्लैंड के लॉबोरो विश्वविद्यालय से स्पोर्ट्स साइंस की पढ़ाई भी की है। मसूद की तरह पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी और क्रिकेट खेलने के बाद देश की राजनीति में एंट्री की। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल