लाइव टीवी

INDIA vs SRI LANKA: 'गब्बर' इस खास आंकड़े के बेहद करीब, जानिए श्रीलंका के खिलाफ कैसा रहा है रिकॉर्ड

Updated Jun 29, 2021 | 06:05 IST

Shikhar Dhawan records and statistics against Sri Lanka: भारत के श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन वनडे और टी20 टीम के कप्तान होंगे। गब्बर के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी के आंकड़े श्रीलंका के खिलाफ शानदार रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Shikhar Dhawan
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा 2021 - भारत बनाम श्रीलंका वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • पहली बार शिखर धवन की कप्तानी में खेलती नजर आएगी भारतीय वनडे और टी20 टीम
  • एक बेहद खास आंकड़े के करीब हैं शिखर धवन, श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड रहा है शानदार

अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की अगुवाई में युवा भारतीय टीम वनडे और टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका पहुंच गई है। ऐसा पहली बार होगा कि भारत की दो टीमें अलग-अलग प्रारूपों में एक ही समय पर दो देशों में सीरीज खेल रही होंगी। एक तरफ विराट कोहली इंग्लैंड में टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे तो दूसरी तरफ श्रीलंका में 'गब्बर' के नाम से चर्चित शिखर धवन वनडे और टी20 सीरीज टीम की कप्तानी कर रहे होंगे। शिखऱ धवन पहली बार भारतीय वनडे और टी20 टीम की कप्तानी कर रहे हैं, ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर श्रीलंका के खिलाफ उनके आंकड़े कैसे हैं।

शिखर धवन आईपीएल के कुछ मुकाबलों में पहले कप्तानी कर चुके हैं लेकिन राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने का अनुभव उनके लिए नया होगा। जैसा कि सभी जानते हैं कि ओपनर धवन एक धुआंधार बल्लेबाज हैं और बेहद शांत रहने वाले भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं। वो पिछले 17 सालों से प्रथम श्रेणी क्रिकेट और पिछले 11 सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं।

श्रीलंका के खिलाफ धवन खास आंकड़े के करीब

शिखर धवन जब श्रीलंका में युवा खिलाड़ियों की सजी टीम की सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज में अगुवाई कर रहे होंगे तो सबकी नजरें उन पर रहेंगी। सिर्फ कप्तानी में नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी। वो एक सलामी बल्लेबाज हैं और उनकी अच्छी शुरुआत ही टीम में दम भरेगी। अगर श्रीलंका के खिलाफ आंकड़ों की बात करें तो धवन इस टीम के खिलाफ एक खास आंकड़े के करीब हैं। वो वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ 1000 रन पूरे करने से सिर्फ 17 रन दूर हैं। श्रीलंका दूसरी टीम बन जाएगी जिसके खिलाफ धवन ने वनडे में हजार का आंकड़ा छुआ हो। श्रीलंका ेके अलावा उन्होंने सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (1265 रन) ये कमाल किया है।

वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ धवन का प्रदर्शन

मैच - 16

रन - 983

औसत - 70.21

स्ट्राइक रेट - 98.30

शतक - 4

अर्धशतक - 5

सर्वश्रेष्ठ पारी - नाबाद 132 रन

टी-20 क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन के आंकड़े

वनडे क्रिकेट की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी शिखर धवन का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ कुछ वैसा ही रहा है। यहां भी उन्होंने सर्वाधिक रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (14 मैचों में 347 रन) बनाए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम आती है। श्रीलंकाई टीम के खिलाफ टी20 क्रिकेट में धवन के आंकड़े कुछ ऐसे हैं..

मैच - 9

स्ट्राइक रेट - 136.97

रन - 289

अर्धशतक - 3

सर्वश्रेष्ठ पारी - 90 रन

श्रीलंका की जमीन पर शिखर धवन के आंकड़े

इसके अलावा अगर बात करें कि श्रीलंकाई जमीन पर शिखर धवन के आंकड़े कैसे रहे हैं तो इस मामले में भी उन्होंने जमकर अपना दम दिखाया। धवन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंकाई जमीन पर 5 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 198 रन दर्ज हैं और उनका बेस्ट स्कोर 90 रन की पारी रहा है। वहीं अगर श्रीलंकाई जमीन पर वनडे क्रिकेट के आंकड़े देखें तो अब तक वो श्रीलंका में 4 वनडे मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 190 रन दर्ज हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 132 रनों की पारी रहा है।

वनडे क्रिकेट में 6 हजारी बनने के करीब - वनडे और टी20 के पूरे आंकड़े

अगर सीमित ओवर क्रिकेट में सभी टीमों के खिलाफ मिलाकर शिखर धवन के आंकड़े देखें जाएं तो अब तक ये शानदार रहे हैं। अब तक वनडे क्रिकेट की 139 पारियों में वो 5977 रन बना चुके हैं और वनडे में 6 हजारी बनने से सिर्फ 23 रन दूर हैं। वनडे में उनके नाम 17 शतक और 32 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके अलावा अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो इस प्रारूप में उन्होंने देश के लिए 63 पारियों में 1673 रन बनाए हैं जिस दौरान वो 11 अर्धशतक जड़ चुके हैं। वनडे क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 143 रन का रहा है। जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धवन की बेस्ट पारी 92 रन की रही है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल