लाइव टीवी

भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना के सिर पर लगी गेंद, हालत स्थिर, डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया

Updated Feb 28, 2022 | 20:21 IST

Smriti Mandhana injury news: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना चोटिल हो गई हैं। उनके सिर पर गेंद लगी जिसके बाद वो डॉक्टरों की निगरानी में हैं।

Loading ...
स्मृति मंधाना (BCCI Women)
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना चोटिल
  • बल्लेबाड स्मृृति मंधाना के सिर पर लगी चोट
  • डॉक्टरों की निगरानी में हैं स्मृति मंधाना

भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की स्थिति को सोमवार को ‘स्थिर’ घोषित किया गया लेकिन बाएं कान के ‘टिश्यू में हल्की चोट’ के कारण उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप से पूर्व पहले अभ्यास मैच के दौरान सिर पर शब्निम इस्माइल की बाउंसर लगने के बाद मंधाना को रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था। भारत ने यह मुकाबला दो रन से जीता था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रिपोर्ट के अनुसार 25 साल की मंधाना की घटना के बाद टीम डॉक्टर ने जांच की और शुरुआत में उन्हें खेलना जारी रखने के लिए फिट घोषित किया गया। डेढ़ ओवर के बाद एक और जांच के बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि उस समय मेडिकल स्टाफ के अनुसार बाएं हाथ की इस बल्लेबाज में कनकशन (सिर में चोट) के कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे। हालांकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंधाना की स्थिति पर अपडेट दिया है।

शाह ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘स्मृति मंधाना को रेंगियोरा में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में बल्लेबाजी करते हुए बाएं कान में गेंद लगी। मैच के डॉक्टर ने तुरंत उनका आकलन किया और उन्हें विलंब से कनकशन की संभावना दिखी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आगे की जांच के बाद समृति को बाएं कान के टिश्यू में हल्की चोट का पता चला है जिसके कारण बल्लेबाजी करते हुए वह असहज थी और इसी के कारण उसे रिटायर्ड हर्ट होकर जाना पड़ा।’’ विज्ञप्ति में कहा गया कि मंधाना को एहतियात के तौर पर मैदान से बाहर ले जाया गया।

शाह ने कहा, ‘‘एहतियाती तौर पर उन्हें बाकी मैच में आराम दिया गया और अभी वह निगरानी में है। अभी यह सलामी बल्लेबाज ठीक है और उसकी हालत स्थिर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चिकित्सा टीम उनकी प्रगति पर नजर रख रही है और अगले मैच में उनके खेलने पर फैसला समय आने पर किया जाएगा।’’ मंधाना अच्छी फॉर्म में चल रही हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपना 20वां अर्धशतक जड़ा।

ये भी पढ़िएः विश्व कप से ठीक पहले गरजा स्मृति मंधाना का बल्ला, खेली शानदार पारी

मंधाना ने अब तक 64 एकदिवसीय मुकाबलों में चार शतक की मदद से 2461 रन बनाए हैं। भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और अभ्यास मैच खेलना है जिसके बाद टीम अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत छह मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में भारत ने हरमनप्रीत कौर के शतक और यस्तिका भाटिया के 58 रन की बदौलत नौ विकेट पर 244 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इसके जवाब में सुने लुस और लॉरा वोलवार्ट के अर्धशतकों के बावजूद जीत दर्ज नहीं कर सकी। बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 46 रन देकर चार विकेट चटकाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल