लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीका में 27 जून को एकदम नए अंदाज में शुरू होगा क्रिकेट

Updated Jun 12, 2020 | 07:03 IST

South Africa fund raiser match: क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अंतरिम प्रमुख कार्यकारी जैक्‍स फॉल ने कहा कि प्रस्‍तावित मैच फंड इकट्ठा करने के लिए है और यह मुकाबला बिना दर्शकों के खेला जाएगा।

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • कोरोना महामारी के बाद शीर्ष दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स मैदान में लौटेंगे
  • क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका 27 जून को तीन टीमों के बीच मैच आयोजित कराने की योजना बना रही है
  • कोरोना वायरस महामारी के कारण दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स मार्च से घर में हैं

जोहानसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस महामारी के बाद 27 जून को शीर्ष क्रिकेटर सेंचुरियन में मैदान पर वापसी करेंगे, जो दर्शकों के बिना तीन टीमों का मैच खेलेंगे जिसका प्रसारण टीवी पर किया जायेगा। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर मार्च से अपने घरों में है जब कोरोना वायरस महामारी के कारण खेल बंद कर दिया गया था। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी जाक फाउल ने कहा कि यह प्रस्तावति मैच चैरिटी के लिये होगा और सरकार से अनुमति मिलने पर दर्शकों के बिना ही खेला जाएगा।

बोर्ड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर शोएब मांजरा ने कहा कि मैच के लिये कड़े प्रोटोकॉल लागू रहेंगे। उन्होंने कहा, 'स्टेडियम बिल्कुल खाली होगा और स्टाफ में भी कम से कम लोग मौजूदा होंगे। खिलाड़ी तीन दिन पहले से जैविक सुरक्षित माहौल में रहेंगे। सेंचुरियन आने से पहले उनका टेस्ट होगा और पांच दिन बाद भी टेस्ट कराया जायेगा।'

क्‍या है फायदे

अगर यह मुकाबले योजना के मुताबिक खेले गए, तो इससे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़‍ियों को जुलाई और अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज व भारत के खिलाफ सीरीज खेलने के लिए मदद मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर्स ट्रेनिंग पर लौटने को बेकरार हैं। खेल मंत्री नाथी ठेटवा ने घोषणा की थी कि 30 मई से पेशेवर खिलाड़ी ट्रेनिंग दोबारा शुरू कर सकते हैं। मगर एक कोर्ट निर्देश में कहा गया कि लॉकडाउन दिशानिर्देश अंसवैधानिक हैं।

केएफसी से जोड़ा नाता

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को बड़ी राहत पहुंची क्‍योंकि उसने केएफसी को दोबारा अपना टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनाया है। सीएसए और केएफसी के बीच अनुबंध अगले पांच व तीन साल का है। केएफसी दक्षिण अफ्रीका प्रमुख मार्केटिंग अधिकारी ध्रूव कौल ने कहा, 'केएफसी का मानना है कि खेल लोगों को जोड़ने और उम्‍मीद देने का महान कैटेलिस्‍ट है। एक ऐसे ब्रांड के रूप में जो SA और एक समुदाय में काम करता है, जो उन समुदायों में निवेश करने का शौक रखता है, यह सर्वोपरि है कि हम समाधान का हिस्सा हैं'। बहरहाल, यह खुलासा नहीं हुआ है कि केएफसी और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की इस डील की कीमत क्‍या थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल