लाइव टीवी

IND vs SA: सबसे बड़ा कमाल, इस लंबे-चौड़े दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बना दिया बेहद खास रिकॉर्ड

Updated Jan 03, 2022 | 20:22 IST

Duanne Olivier new test record: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम के नए पेसर डुआने ओलिवियर ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
डुआने ओलिवियर
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने किया बड़ा कमाल
  • टेस्ट क्रिकेट में डुआने ओलिवियर ने बनाया नया रिकॉर्ड
  • इस मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंचे डुआने ओलिवियर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है लेकिन दूसरे टेस्ट से ठीक पहले टीम इंडिया को करारा झटका लगा क्योकि कप्तान विराट कोहली चोट के कारण मैच से बाहर हो गए। अब केएल राहुल की अगुवाई में मैदान पर उतरी भारतीय टेस्ट टीम दूसरे टेस्ट के पहले दिन 202 रन पर ढेर हो गई। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के 29 वर्षीय तेज गेंदबाज डुआने ओलिवियर ने एक खास रिकॉर्ड भी बना डाला है।

दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनका ये फैसला सही साबित होता नहीं दिखा। टीम इंडिया 63.1 ओवर में 202 रन के अंदर सिमट गई। सिर्फ कप्तान केएल राहुल (50) और रविचंद्रन अश्विन (46) कुछ देर तक संघर्ष करते नजर आए। भारतीय बल्लेबाजी क्रम को ढेर करने में मारको जेनसन का सबसे बड़ा योगदान रहा जिन्होंने 4 विकेट लिए। जबकि उनके अलावा कगिसो रबाडा और डुआने ओलिवियर ने भी 3-3 विकेट लिए। डुआने ओलिवियर ने इस दौरान वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। (इसे भी पढ़ें- भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट में ये भारतीय खिलाड़ी कर रहा है उपकप्तानी)

ओलिवियर ने 24वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर दो लगातार विकेट झटके। पहले उन्होंने चेतेश्वर पुजारा को आउट किया और अगली ही गेंद पर अजिंक्य रहाणे को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रहाणे का विकेट ओलिवियर के टेस्ट करियर का 50वां विकेट साबित हुआ। अब इसी के साथ ओलिवियर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे जल्दी 50 विकेट पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं (गेंदों के आधार पर)।

ये भी पढ़ेंः मैदान के अदर और बाहर, अब दोनों जगह मुश्किल में फंस गए हैं विराट कोहली

अपने टेस्ट करियर का 11वां मैच खेल रहे डुआने ओलिवियर ने 1486 गेंदों में अपना 50वां टेस्ट विकेट हासिल किया। उनसे जल्दी ये कमाल सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर ने किया था जिन्होंने 1240 गेंदों में 50 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। इस मामले में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉनी ब्रिग्स का नाम आता है जिन्होंने 1512 गेंदों में टेस्ट विकेटों का अर्धशतक लगाया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल