लाइव टीवी

टी20 विश्व कप में धमाल मचाने वाले श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर पर धोनी की टीम ने लगाया दांव 

Updated Feb 13, 2022 | 14:13 IST

Maheesh Theekshana: श्रीलंका के 21 साल के युवा स्पिनर महीष तीक्षणा ने टी20 विश्व कप 2021 में अपनी शानदार गेंदबाजी से पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। उस शानदार प्रदर्शन का ईनाम अब उन्हें मिल गया है।

Loading ...
महीष तीक्षणा
मुख्य बातें
  • श्रीलंका के 21 साल के मिस्ट्री स्पिनर पर थी सभी आईपीएल टीमों की नजर
  • टी20 विश्व कप 2021 के क्वालीफाइंग राउंड में अपनी फिरकी से मचा दी थी हाहाकार
  • अंतरराष्ट्रीय करियर की पहली ही गेंद में विकेट के साथ की थी शुरुआत

बेंगलुरु: यूएई में आयोजित टी20 विश्व कप 2021 में बदलाव के दौर से गुजर रही श्रीलंका क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे थे। उसमें से एक खिलाड़ी थे 21 साल के मिस्ट्री स्पिनर महीष तीक्षणा। वनिंदु हसरंगा के साथ महीष की गेंदबाजी के बल पर श्रीलंका की टीम क्वालीफाइंग राउंड में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद दूसरे दौर में पहुंचने में सफल रही थी। इसके बाद आईपीएल टीमों की नजरें उनके ऊपर टिक गई थीं।

आईपीएल 2022 की नीलामी में 50 लाख रुपये के बेस प्राइज के साथ उतरे महीष तीक्षणा को चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में 70 लाख रुपये खर्च करके शामिल किया है।

टी20 विश्व कप 2021 में किया था शानदार प्रदर्शन
महीष के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है। उन्होंने अबतक केवल 4 वनडे और 11 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने वनडे में 6 और अंतरराष्ट्रीय टी20 में 9 विकेट हासिल किए हैं। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने नामीबिया और आयरलैंड के खिलाफ 3-3 और नीदरलैंड के खिलाफ 2 विकेट लिए थे। इसके बाद बड़ी टीमों के खिलाफ वो शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले तक एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर सके। 

पहली गेंद पर विकेट के साथ की अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने डेब्यू वनडे की पहली ही गेंद पर महीष तीक्षणा ने विकेट झटककर अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। इस मैच में उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद द. अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्हें मौका मिला लेकिन वो तीन मैच में केवल 1 विकेट अपने नाम कर सके थे। उनकी गेंदबाजी से कप्तान दसुन शनाका और कोच मिकी आर्थर इतना प्रभावित हुए कि 1 वनडे और 3 टी20 के बल पर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम में जगह मिल गई।  

तीन साल पहले था 105 किलो वजन
महीष तीक्षणा को अपने करियर के शुरुआती दौर में वजन की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ा था। खराब फिटनेस के कारण उन्हें विश्व कप के लिए श्रीलंका की अंडर-19 टीम में नहीं चुना गया था। लेकिन इसके बाद उन्होंने अपनी डाइट पर कंट्रोल लिया और चावल, फिश और स्नैक्स खाना छोड़ दिया। उन्होंने अपना 22 किलो वजन कम किया, उनकी फिटनेस बेहतर हुई इसके बाद श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम में एंट्री का रास्ता खुला। 

ऐसा रहा है टी20 करियर
21 वर्षीय महीष ने अबतक खेले 43 टी20 मैच की 42 पारी में गेंदबाजी करते हुए 20.04 की औसत और 5.94 की इकोनॉमी से 46 विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर चार 4 विकेट रहा है। उनका स्ट्राइक रेट भी 20 का है। ऐसे में उनके जैसे गेंदबाज की मौजूदगी टीम के लिए फायदेमंद होगी। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल