लाइव टीवी

CPL 2021 FINAL: बढ़ती धड़कनों के बीच अंतिम गेंद पर हुआ फैसला, सेंट किट्स पहली बार बना सीपीएल चैंपियन

Updated Sep 16, 2021 | 00:35 IST

St. Lucia Kings vs St. Kitts and Nevis Patriots, CPL 2021 Final match report: वेस्टइंडीज के टी20 टूर्नामेंट कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल 2021) का बुधवार को फाइनल मैच खेला गया जिसमें सेंट किट्स ने जीत दर्ज की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
St Kitts and Nevis Patriots new CPL champions
मुख्य बातें
  • कैरेबियाई प्रीमियर लीग - वेस्टइंडीज में खेला गया सीपीएल 2021 का फाइनल
  • खिताबी मुकाबले में सेंट लूसिया एंड नेविस पैट्रियट्स ने सेंट लूसिया किंग्स को अंतिम गेंद पर हराया
  • सेंट लूसिया किट्स ने फाइनल जीतकर पहली बार सीपीएल खिताब अपने नाम किया

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL 2021) में बुधवार को खिताबी मुकाबला खेला गया। टूर्नामेंट के फाइनल में आंद्रे फ्लेचर की अगुवाई वाली सेंट लूसिया किंग्स (St Lucia Kings) और ड्वेन ब्रावो की अगुवाई वाली सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स (St Kitts and Nevis Patriots) की टीमें आमने-सामने थीं। बासेटेयर में खेले गए इस खिताबी मैच में सेंट लूसिया किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब देने उतरी सेंट किट्स की टीम ने अंतिम ओवर व अंतिम गेंद पर जाकर 3 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की और पहली बार खिताब अपने नाम किया।

टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी सेंट लूसिया की टीम ने 32 रन के अंदर अपने दो विकेट गंवा दिए। कप्तान व ओपनर आंद्रे फ्लेचर 11 रन और मार्क देयाल 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय टीम के दो स्टार खिलाड़ियों- रहकीम कॉर्नवॉल और रोस्टन चेज ने शानदार बल्लेबाजी शुरू की। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी हुई। कॉर्नवॉल और रोस्टन चेज, दोनों ने 43-43 रन की पारियां खेलीं।

अंतिम ओवरों में कीमो पॉल की धुआंधार बल्लेबाजी

इसके बाद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कीमो पॉल ने अंतिम ओवरों में धमाकेदार बल्लेबाजी शुरू की। कीमो पॉल ने महज 21 गेंदों में 39 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उनकी इस शानदार पारी में 5 छक्के शामिल रहे। उनकी इसी पारी के दम पर सेंट लूसिया किंग्स 20 ओवर में 7 विकेट गंवाते हुए 159 रन तक पहुंच गई। इस दौरान सेंट किट्स की तरफ से गेंदबाजों में फवाद अहमद और नसीम शाह ने 2-2 विकेट लिए, जबकि फेबियन एलेन, डॉमनिक ड्रेक्स और जॉन रुस जेगेसर ने 1-1 विकेट लिया।

सेंट किट्स का जवाब

जवाब देने उतरी सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स की टीम ने अपनी पारी की चौथी ही गेंद पर दिग्गज ओपनर क्रिस गेल (1) का विकेट गंवा दिया। जबकि चौथे ओवर में दूसरे धाकड़ ओपनर एविन लिविस (6) भी सस्ते में वहाब रियाज की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद जोशुआ डी सिल्वा ने 32 गेंदों में 37 रनों की पारी खेली और शरफेन रदरफोर्ड ने 22 गेंदों में 25 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को कुछ राहत दी और उम्मीदें जगा दीं।

18वें ओर 19वें ओवर का धमाल

सेंट किट्स टीम के 17 ओवर के बाद 5 विकेट गिर चुके थे और उनको अंतिम 3 ओवरों में जीत के लिए 31 रन चाहिए थे। पिच पर  डॉमिनिक ड्रेक्स और फेबियन एलेन मौजूद थे। विलियम्स द्वारा किए गए पारी के 18वें ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 10 रन बनाए। अब दो ओवर में जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी। वहाब रियाज द्वारा किए गए 19वें ओवर में 11 रन बने लेकिन साथ ही वहाब रियाज ने पहली गेंद पर फेबियन एलेन (20) और पांचवीं गेंद पर शेल्डन कॉट्रेल रन आउट हो गए। अब सेंट किट्स के पास 3 विकेट बचे थे और उनको 9 रनों की जरूरत थी।

अंतिम ओवर का रोमांच

अंतिम 6 गेंदों पर सेंट किट्स को 9 रनों की जरूरत थी। केसरिक विलियम्स 20वां ओवर करने आए। इस ओवर को खेलने के लिए पिच पर सेंट किट्स के दो पुछल्ले बल्लेबाज मौजूद थे- डॉमिनिक ड्रेक्स और नसीम शाह, ऐसा था अंतिम ओवर..

पहली गेंद - ड्रेक्स ने किसी तरह दौड़कर 1 रन लिया। अब 5 गेंदों में 8 रन चाहिए।

दूसरी गेंद - डीप मिडविकेट पर शॉट खेलकर नसीम शाह ने 1 रन लिया। अब 4 गेंदों में 7 रनों की जरूरत।

तीसरी गेंद - विलियम्स की शानदार यॉर्कर। कोई रन नहीं बना। अब 3 गेंदों में 7 रन चाहिए।

चौथी गेंद - चौथी गेंद पर ड्रेक्स ने 2 रन लिए। अब 2 गेंदों में 5 रनों की जरूरत।

पांचवीं गेंद - शानदार शॉट ! ड्रेक्स ने चौका जड़ दिया। यानी स्कोर बराबर हो गए। अब अंतिम गेंद पर सेंट किट्स को 1 रन की जरूरत।

छठी गेंद -  ड्रेक्स ने अंतिम गेंद पर 1 रन लिया और सेंट किट्स को मिली 3 विकेट से रोमांचक व ऐतिहासिक जीत। उन्होंने अपना पहला सीपीएल खिताब जीत लिया। डोमिनिक ड्रेक्स ने 24 गेंदों में खेली नाबाद 48 रनों की शानदार पारी।

इसके साथ ही वेस्टइंडीज की इस टी20 लीग का अंत हो गया। छह टीमों वाले इस टूर्नामेंट में सेंट लूसिया किंग्स ने पहली बार खिताब जीता। सेंट लूसिया की टीम पिछले साल भी सीपीएल फाइनल में पहुंची थी लेकिन वहां उनको त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने 8 विकेट से मात देकर खिताब जीत लिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल