लाइव टीवी

Smriti Mandhana : चोटिल होने के बाद और भी खतरनाक हुईं स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना

Updated Mar 03, 2022 | 09:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Smriti Mandhana : 4 मार्च से शुरू होने वाले आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का दारोमदार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के कंधों पर है। लेकिन पहले अभ्यास मैच में बाउंसर लगने के बाद जब वह चोटिल हो गईं तो ना सिर्फ टीम प्रबंधन बल्कि भारतीय प्रशंसक भी चिंतित हो गए थे।

Loading ...
Smriti Mandhana batting
मुख्य बातें
  • सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने दूसरे अभ्यास मैच में ठोका अर्धशतक
  • पहले अभ्यास मैच के दौरान बाउंसर लगने से मंधाना हो गई थीं चोटिल
  • 4 मार्च से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए तैयार हैं दिग्गज स्टार बल्लेबाज

Smriti Mandhana : 04 मार्च से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। भारतीय टीम भी पहली बार खिताब जीतने के इरादे से अपनी तैयारियां पुख्ता कर रही है। टीम इंडिया की बल्लेबाजी काफी हद तक स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के कंधों पर टिकी है। लेकिन दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ पहले अभ्यास मैच के दौरान वह तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल की बाउंसर लगने से चोटिल हो गई थीं। इस कारण उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर लौटना पड़ा। हालांकि उनकी चोट गंभीर नहीं थी और वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए शानदार अर्धशतक ठोक दिया।

टीम की सबसे दिग्गज बल्लेबाज

मंधाना विश्व कप में भारतीय टीम की सबसे अहम बल्लेबाज हैं। 25 वर्षीय मंधाना ने अब तक कुल  64 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 41.71 की शानदार औसत से 2461 रन बनाए हैं। मंधाना के नाम 4 शतक और 20 अर्धशतक हैं। मंधाना दूसरी बार वर्ल्ड कप में खेलने के लिए उतरेंगी। 2017 वर्ल्ड कप में मंधाना उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई थीं। उन्होंने 9 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 29.00 की औसत से 232 रन बनाए थे।

67 गेंदों में ठोक दिए 66  रन
वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को खेले गए टूर्नामेंट के दूसरे अभ्यास मैच में ओपनर स्मृति मंधाना ने पारी की शुरुआत की। इस मैच में उन्होंने बेखौफ होकर बल्लेबाजी की और 67 गेंदों में 66 रन की पारी खेली। अपनी इस बेहतरीन पारी के दौरान मंधाना ने सात चौके लगाए। वह इस मैच में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहीं। उनकी इस शानदार पारी से भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 258 रन का स्कोर बनाया। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 09 विकेट पर सिर्फ 177 रन ही बना सकी।

बाउंसर लगने से घायल हुई थी मंधाना
भारतीय टीम का पहला अभ्यास मैच दक्षिण-अफ्रीका की टीम से था। पारी की शुरुआत करने वाली सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना जब 12 रन बनाकर खेल रही थीं, तब तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल की तेज  बाउंसर उनके हेलमेट पर लगी और वह चोटिल होकर मैदान पर बैठ गईं। उनके चोटिल होने से पूरा भारतीय खेमा चिंतित हो गया। भारतीय मेडिकल टीम तुरंत मैदान पर पहुंची और मंधाना का इलाज किया। हालांकि हेलमेट पर गेंद लगने के कारण उन्हें ज्यादा चोट नहीं  लगी लेकिन मेडिकल टीम की सलाह पर मंधाना ने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया। मैच के बाद भी मंधाना की चोट की जांच की गई और उन्हें खेलने के लिए पूरी तरह से फिट घोषित कर दिया गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल