लाइव टीवी

T20 World Cup: सूर्यकुमार यादव ने बताया क्या सोचकर उतरते हैं मैदान में, कैसे मचाते हैं बल्ले से धमाल 

Updated Nov 06, 2022 | 17:53 IST

सूर्यकुमार यादव ने जिंबाब्वे के खिलाफ टी20 विश्व कप में रविवार को खेले गए मुकाबले में 25 गेंद में नाबाद 61 रन की आतिशी पारी खेलने के बाद बताया क्या है उनकी शानदार बल्लेबाजी और सफलता का फार्मूला?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
सूर्यकुमार यादव
मुख्य बातें
  • सूर्यकुमार यादव ने जिंबाब्वे के खिलाफ खेली 25 गेंद में 61 रन की नाबाद पारी
  • साल 2022 में पूरे किए टी20 वर्ल्ड कप में एक हजार रन
  • मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद सूर्यकुमार यादव ने बताया अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी और सफलता का फॉर्मूला

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट टीम के नए स्टार सूर्यकुमार यादव लगातार चमक बिखेर रहे हैं। उनके बल्ले का जादू एक साल से बदस्तूर जारी है। उन्होंने ये चमक टी20 विश्व कप में भी बरकरार रखी। रविवार को जिंबाब्वे के खिलाफ लीग दौर का अंत भी उन्होंने धमाकेदार पारी खेलकर किया। 

सूर्यकुमार ने जिंबाब्वे के खिलाफ खेली धमाकेदार पारी
सूर्यकुमार ने रविवार को जिंबाब्वे के खिलाफ 25 गेंद में नाबाद 61 रन की पारी खेली और टीम को 20 ओवर में 5 विकेट पर 186 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। जिंबाब्वे के खिलाफ जब सूर्यकुमार बल्लेबाजी के लिए उतरे तब टीम का स्कोर 11.5 ओवर में 2 विकेट पर 87 रन था। रोहित शर्मा और विराट कोहली पवेलियन लौट चुके थे। 

23 गेंद में सूर्या ने जड़ा अर्धशतक
ऐसे में सूर्यकुमार यादव ने अपने जाने पहचाने अंदाज में शुरुआत करते हुए जिंबाब्वे के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। उन्होंने 23 गेंद में अपना अर्धशतक 5 चौके और 3 छक्के की मदद से पूरा किया। उनकी आतिशी बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आखिरी 5 ओवर में भारत मे 79 रन बनाए। दिसमें से 59 रन सूर्या के बल्ले से 19 गेंद में आए। टीम की 71 रन के अंतर से जीत के बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सकारात्मक रहकर बल्लेबाजी करने की हमने बनाई योजना
मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद सूर्यकुमार यादव ने बताया कि जब वो बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे तो उनके दिमाग में क्या चल रहा था। उन्होंने कहा, जब मैं और हार्दिक बल्लेबाजी कर रहे थे हमारा प्लान बेहद स्पष्ट था। हार्दिक ने मुझसे कहा कि हमें सकारात्मक रहकर बल्लेबाजी करनी है देखते हैं कहां पहुंचते हैं। इसके बाद हमने आक्रमण करना शुरू कर दिया। उसके बाद हम 20वें ओवर तक नहीं रुके। 

टीम के अंदर के माहौल के बारे में सूर्यकुमार ने कहा, टीम का माहौल शानदार है। नॉकआउट दौर में प्रवेश कर लिया है। टीम की तैयारी अच्छी हैं। 

कुछ अलग करने की नहीं करता हूं कोशिश 
र्यकुमार ने अपनी बल्लेबाजी के प्लान के बारे में कहा, मेरा प्लान हमेशा स्पष्ट रहता है कि मुझे कुछ अलग करने की कोशिश नहीं करता हूं। मैं उसी तरह मैदान पर बल्लेबाजी करता हूं जैसा मैं नेट्स पर करता हूं। जैसी भी स्थिति होती है मैं उस दौरान देखता हूं कि टीम की जरूरत क्या है। 

हर बार शून्य से करता हूं शुरुआत 
साल 2022 में सूर्यकुमार अंतरराष्ट्रीय टी20 में 180 से ज्यादा के स्ट्राइक एक हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इस साल अपने धमाकेदार प्रदर्शन के बारे में सूर्या ने कहा, वहां पहुंचकर अच्छा लग रहा है लेकिन मैं जब बैटिंग करने आता हूं तो हर बार शून्य से शुरुआत करता हूं और इसी बारे में सोचता हूं। मैं लगातार ऐसा कर रहा हूं। फिलहाल मैं जो कर रहा हूं उसका पूरा लुत्फ उठा रहा हूं।

मेलबर्न में एक बार फिर भारतीय टीम का समर्थन करने बड़ी संख्या में दर्शक उमड़े। उनका शुक्रिया अदा करते हुए सूर्यकुमार ने कहा, यह देखकर अच्छा लगता है कि लोग मैदान में आकर आपका समर्थन कर रहे हैं। वो भी तब जब आप सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल