लाइव टीवी

Lords Cricket Ground Stats: जानिए क्या कहते हैं लॉर्ड्स मैदान के आंकड़े, तिलस्म तोड़ने उतरेगा भारत

Updated Aug 12, 2021 | 05:00 IST

India vs England second test venue, Lords Cricket Ground statistics: भारतीय टीम और मेजबान इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू हो रहा है। जानिए इस मैदान के कुछ खास आंकड़े।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय क्रिकेट टीम (Lords cricket ground)
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा दूसरा टेस्ट
  • क्या कहता है लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड का इतिहास, भारत और इंग्लैंड यहां कितनी बार आए हैं आमने-सामने?
  • क्रिकेट जगत का सबसे खास व पुराना मैदान है लॉर्ड्स, भारत को यहां तिलस्म तोड़ने का इंतजार

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स मैदान (Lords Cricket Ground, London) पर गुरूवार से होने वाले दूसरे टेस्ट मुकाबले में इस मैदान पर अपना तिलस्म तोड़ना चाहेगी। भारतीय टीम का इतिहास इस मैदान पर अच्छा नहीं रहा है और उसने यहां अबतक खेले गए 18 टेस्ट मैच में से सिर्फ दो ही मुकाबले जीते हैं। भारत को यहां आखिरी बार 2014 के दौरे पर जीत मिली थी, जो उसे 1986 के बाद 28 वर्षो के पश्चात मिली थी।

भारत के शीर्ष बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का इस वेन्यू पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। कोहली, पुजारा और रहाणे ने लॉर्ड्स मैदान पर दो-दो टेस्ट मैच खेले हैं। कोहली का औसत 16.25, पुजारा का 22.25 और रहाणे का औसत 34.75 का है। रहाणे ने हालांकि, 2014 में शतक जड़ा था।

भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों में छह पारियों पर सिर्फ एक शतक लगाया है, वो भी 2014 में रहाणे के बल्ले से निकला था। भारत को अपनी गेंदबाजी संयोजन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। उम्मीद है कि भारतीय टीम चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ इस मैच में उतर सकती है।

अश्विन को देना चाहिए मौका?

हालांकि, इस बात पर संदेह है कि टीम रविचंद्रन अश्विन को खिलाएगी या नहीं। अश्विन का इंग्लैंड में अबतक रिकॉर्ड बेहतर रहा है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तथा काउंटी मैच में बेहतर किया था। लेकिन उन्हें पहले टेस्ट मैच में जगह नहीं दी गई थी जिससे कई क्रिकेटर्स आश्चर्यचकित रह गए थे।

इशांत को लेने के आसार, क्योंकि..

भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर दूसरे टेस्ट में उपलब्ध नहीं होंगे और इसकी पुष्टि खुद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने की है। भारत इस मैच में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को मौका दे सकती है, जिन्होंने 2014 में लॉर्ड्स में भारत को मिली जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 32 वर्षीय गेंदबाज ने उस मैच में 23 ओवर में 74 रन देकर सात विकेट लिए थे और भारत को 95 रनों से जीत दिलाई थी।

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड की टीम जाहिर तौर पर खुद को बेहतर स्थिति में पाएगी लेकिन पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने जिस तरह अपना दबदबा बनाया, उसको देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि लॉर्ड्स में भी भारत अपना जलवा बिखेर सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल