लाइव टीवी

SL vs AUS: स्मिथ ने 18 महीने लंबा सूखा खत्म किया, 28वां टेस्ट शतक जड़कर बनाया नया रिकॉर्ड

Updated Jul 08, 2022 | 18:07 IST

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गति से 28 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया।

Loading ...
स्टीव स्मिथ
मुख्य बातें
  • स्टीव स्मिथ ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में जड़ा शतक
  • 18 महीने बाद खत्म हुआ स्मिथ का टेस्ट शतक का सूखा
  • बने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गति से 28 टेस्ट शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

गॉल: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बल्ले पर लगी जंग आखिरकार शुक्रवार को छूट गई और वो 18 महीने लंबे अंतराल के बाद टेस्ट में सैकड़ा जड़ने में सफल हुए। श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट की पहली पारी में स्टीव स्मिथ ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए करियर का 28वां शतक पूरा किया।

70 के स्कोर पर आए थे बल्लेबाजी करने 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 70 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए थे। दोनों सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा(37) और डेविड वॉर्नर(5) रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में स्टीव स्मिथ ने मार्नस लाबुशेन के साथ मोर्चा संभाला और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

193 गेंद में पूरा किया 28वां टेस्ट शतक,
स्मिथ ने 193 गेंद में पूरा किया 28वां टेस्ट शतक 13 चौकों की मदद से पूरा किया। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज गति से 28 शतक जड़ने के मामले में स्मिथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। स्मिथ ने ये उपलब्धि करियर का 87वां टेस्ट मैच खेलते हुए हासिल की। उनसे ज्यादा तेजी से 28 टेस्ट शतक सर डॉन ब्रैडमैन ने 48 टेस्ट में जड़े थे। 87वें टेस्ट में 28वां टेस्ट शतक जड़कर स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने 90 टेस्ट में और गावस्कर ने 91 टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया था। 

भारत के खिलाफ सिडनी में जड़ा था इससे पहले शतक
33 वर्षीय स्टीव स्मिथ ने पिछला टेस्ट शतक 7 जनवरी 2021 को भारत के खिलाफ सिडनी में जड़ा था। उस मैच में 131 रन की पारी खेलने के बाद पिछली 16 टेस्ट पारियों में स्मिथ सैकड़ा नहीं जड़ सके थे। पिछले साल एशेज में एडिलेड में वो 93 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ आउट हुए थे। ऐसे में 18 महीने एक दिन के बाद वो टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने में सफल हुए हैं। स्टीव स्मिथ ने अपने इस शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में एलन बॉर्डर, विराट कोहली और ग्रीह्म स्मिथ जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल