लाइव टीवी

सूर्यकुमार यादव ने टी20 वर्ल्‍ड कप में तोड़ डाला एमएस धोनी का रिकॉर्ड, हासिल की विशेष उपलब्धि

Updated Nov 02, 2022 | 18:51 IST

Suryakumar Yadav breaks MS Dhoni's record: भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव ने टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर-12 राउंड में बांग्‍लादेश के खिलाफ 30 रन की पारी खेली। इस दौरान सूर्या ने पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी के टी20 वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड को तोड़ डाला। सूर्या ने जानिए कौन सी बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

Loading ...
सूर्यकुमार यादव
मुख्य बातें
  • सूर्यकुमार यादव ने एमएस धोनी के टी20 वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड को तोड़ा
  • सूर्यकुमार यादव ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 30 रन की पारी खेली
  • सूर्या एक टी20 वर्ल्‍ड कप में नंबर-4 या नीचे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने

एडिलेड: भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बुधवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर-12 राउंड में बांग्‍लादेश के खिलाफ बड़ी उपलब्धि हासिल की। सूर्यकुमार यादव ने टी20 वर्ल्‍ड कप में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 30 रन की पारी के दौरान यह कारनामा किया। सूर्यकुमार यादव के मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में 164 रन हो गए हैं और वो आईसीसी टूर्नामेंट में नंबर-4 या नीचे पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

सूर्यकुमार यादव ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2007 में 154 रन बनाए थे। धोनी ने 15 साल तक नंबर 4 या नीचे के क्रम पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड अपने नाम रखा था। अब सूर्या ने इस पर अपनी मुहर लगा ली है। वैसे, सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज बन गए हैं। टी20 वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 68 रन की पारी खेलने का सूर्या को फायदा मिला।

सूर्यकुमार यादव ने इसी के साथ पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद रिजवान की बादशाहत खत्‍म कर दी है। सूर्यकुमार के 863 जबकि रिजवान के 842 अंक हैं। न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे 792 अंक के साथ शीर्ष तीन में शामिल हैं। सूर्यकुमार ने भारत के लिए 37 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए एक शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 

बता दें कि सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज बनने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले विराट कोहली नंबर-1 टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाज रह चुके हैं। कोहली ने टॉप पर 1013 दिन बिताए। वह सितंबर 2014 से दिसंबर 2017 तक नंबर-1 टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाज बने रहे। सूर्यकुमार यादव को मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत का ट्रंप कार्ड माना जा रहा है। आगामी मैचों में टीम को उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल