लाइव टीवी

INDvAUS: सीरीज में पहली बार टीम इंडिया ने मैच की पूर्व संध्या पर नहीं किया एकादश का ऐलान, जानिए क्या है वजह 

Updated Jan 14, 2021 | 15:16 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले सीरीज के चौथे और निर्णायक टेस्ट की पूर्वं संध्या पर टीम इंडिया ने अपनी एकादश का ऐलान नहीं किया है। ऐसा सीरीद में पहली बार हुआ है जानिए क्या है वजह।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह के खेलने पर संशय है बरकरार
  • इतने गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरने की भारत बना रहा है योजना
  • बल्लेबाजी को मजबूत करने पर मैनेजमेंट केंद्रित कर रहा है अपना ध्यान

ब्रिस्बेन: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर चार मैच की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा। इस मैच के परिणाम पर पर निर्भर करेगा कि इस बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी किसके हाथ लगेगी। एडिलेड में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत की थी। लेकिन इसके बाद मेलबर्न में भारत ने शानदार वापसी की। इसके बाद सिडनी में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई और मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ। 

दोनों ही टीमें सीरीज में चोटों से परेशान रही हैं। दोनों ही टीमों चोट के कारण अपनी पूरी ताकत के साथ मुकाबले में नहीं उतर पाई हैं। चोट के कारण एक-एक करके भारत के पांच खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो चुके हैं। तीसरे टेस्ट में मैराथन बल्लेबाजी करने वाले हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्निन के साथ-साथ जसप्रीत बुमराह के खेलने पर भी संदेह के बादल मंडरा रहे हैं। 

नहीं किया एकादश का ऐलान, मैच से पहले होगा फैसला
ऐसे में सीरीज में पहली बार टीम इंडिया ने मैच की पूर्व संध्या पर अपनी एकादश का ऐलान नहीं किया है। इस बारे में टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने मैच से पूर्व आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'हम इस पर कल फैसला लेंगे। मेडिकल टीम चोटिल खिलाड़ियों के साथ काम कर रही है। बुमराह फिट होगा तो खेलेगा, नहीं होगा तो बाहर रहेगा।'

1988 से गाबा में नहीं हारा है ऑस्ट्रेलिया
भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी की बात यह है कि निर्णायक मैच उस मैदान पर खेला जा रहा है जहां 1988 के बाद से ऑस्ट्रेलिया कोई मैच नहीं हारा है। ऐसे में भारतीय टीम को सीरीज अपने नाम करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा। उमेश और शमी के स्वदेश लौटने के बाद भारतीय टीम की गेंदबाजी कमजोर हो गई ऐसे में बुमराह की चोट ने और मुश्किल खड़ी कर दी हैं। ऐसे में भारतीय खेमा बल्लेबाजी के भरोसे ही इस मैच में उतरेगा। 

चार गेंदबाजों के साथ उतर सकता है भारत
टीम इंडिया चौथे मैच में चार गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकती है। मयंक अग्रवाल अगर फिट होते हैं तो वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। रोहित और शुभमन गिल पारी का आगाज करेंगे। उसके बाद पुजारा और रहाणे बल्लेबाजी करने आएंगे। रविंद्र जडेजा की जगह पृथ्वी शॉ या रिद्धिमान साहा नहीं ले सकते हैं ऐसे में हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर के नाम पर विचार हो रहा है।

गेंदबाजी चिंता का सबब है क्योंकि नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज को कुल जमा तीन टेस्ट का अनुभव है। शार्दुल ठाकुर ने दो साल पहले अपने डेब्यू टेस्ट में दस गेंद फेंक सके थे। बुमराह को लेकर तस्वीर साफ नहीं करते हुए ऑस्ट्रेलिया को सोच में डाल दिया है लेकिन सभी को पता है कि यह तेज गेंदबाज खेलने की स्थिति में नहीं है। इसी वजह से भारतीय टीम मैनेजमेंट ने एक दिन पहले एकादश का ऐलान नहीं करने का फैसला किया है।

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, रिद्धिमान साहा, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल