लाइव टीवी

T20 World Cup OMN vs PNG: पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करेगा ओमान 

Updated Oct 17, 2021 | 09:00 IST

T20 World Cup 2021 Papua New Guinea vs Oman Match Preview: पांच साल लंबे अंतराल के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी और ओमान के बीच मुकाबले के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज हो रहा है। जानिए इस मैच से जुड़ी जरूरी बातें।

Loading ...
ओमाब बनाम पापुआ न्यू गिनी, मैच प्रीव्यू
मुख्य बातें
  • पपुआ न्यू गिनी और ओमान के बीच मुकाबले के साथ आज होगा वर्ल्ड कप का आगाज
  • दोनों टीमों ने 2019 में क्ववालीफायर्स में हासिल किया था वर्ल्ड कप का टिकट
  • दूसरे दौर में पहुंचने की दोनों टीमों करेंगी अपने अच्छे प्रदर्शन के बल पर कवायद

अल अमीरात: कोविड-19 के सबसे बुरे से दौर से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) की टीम रविवार को आईसीसी टी20 विश्व कप के क्वालीफाइंग दौर में रविवार को जब ओमान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश महामारी से निराशा के बीच अपने देशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेरने की होगी। दूसरी तरफ टूर्नामेंट का सह-मेजबान ओमान घरेलू परिस्थितियों में खेलने का फायदा उठाना चाहेगा।

2019 में पापुआ न्यू गिनी ने कटाया था वर्ल्ड कप का टिकट 
पीएनजी टीम दो बार बेहद करीब से टी20 विश्व के लिए क्वालीफाई करने से चूकने के बाद 2019 में आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी थी। ग्रुप चरण में नीदरलैंड पर पांच विकेट की जीत उनके लिए निर्णायक साबित हुई। टीम हालांकि वे फाइनल हार गयी थी लेकिन कप्तान असद वाला और उनके खिलाड़ी अपने पहले आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे थे।

कोरोना से जूझ रहा है पीएनजी
पीएनजी की टीम यहां हालांकि काफी मुश्किल परिस्थितियों में पहुंची है। देश इस समय कोविड-19 के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, जिसमें कुछ खिलाड़ियों को भी अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा है। करीब दो साल तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने के बाद टीम लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। टूर्नामेंट से पहले हालांकि टीम को लगातार 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, इसमें आठ एकदिवसीय, दो टी20 अंतरराष्ट्रीय और विश्व कप के दो अभ्यास मैच शामिल है।

ज्यादा समय से ओमान में रहने का मिलेगा फायदा 
टीम को हालांकि उम्मीद होगी की सितंबर की शुरुआत से ओमान में रहने का उन्हें फायदा होगा और परिस्थितियों से सामंजस्य बैठा का टीम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट वाली लय हासिल करने में कामयाब रहेगी। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले कप्तान असद को खुद से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है और तेज गेंदबाज नोर्मन वनुआ टीम में अहम भूमिका निभाएंगे।

वनुआ पर होगा बल्लेबाजी का दारोमदार
वनुआ आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। उन्होंने बरमूडा के खिलाफ 2019 क्वालीफायर्स में हैट्रिक लिया था। सलामी बल्लेबाज टोनी उरा  टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगा चुके हैं। उन्होंने 2018 में आयरलैंड के खिलाफ 151 रन बनाए थे। टीम उनसे फिर से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाएगा ओमान
टूर्नामेंट की सह-मेजबान ओमान को अपने खेल में सुधार और घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए सुपर 12 चरण में जगह बनाने की उम्मीद होगी। ओमान मैच जीतने के लिए अपने शीर्ष क्रम और तेज गेंदबाजों पर भरोसा करेगा। टीम में धीमी गेंदबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ियां के कई विकल्प हैं।

मजबूत है ओमान की टीम 
आकिब इलियास और जतिंदर सिंह की सलामी जोड़ी मजबूत है। गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई बिलाल खान करेंगे, जिनके नाम पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 51 विकेट हैं। उन्होंने इसमें से चार विकेट हांगकांग के खिलाफ निर्णायक क्वालीफायर मुकाबले में लिये लिये, जिससे टीम ने सफलतापूर्वक 134 रन के स्कोर का बचाव कर टी20 विश्व कप का टिकट कटाया था। तेज गेंदबाज कलीमुल्लाह नयी गेंद से सभी प्रारूपों में प्रभावी रहे हैं, जबकि फैयाज बट भी बेहतर लय में हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
ओमान: जीशान मकसूद (कप्तान), आकिब इलियास, जतिंदर सिंह, खावर अली, मोहम्मद नदीम, अयान खान, सूरज कुमार, संदीप गौड़, नेस्टर ढांबा, कलीमुल्लाह, बिलाल खान, नसीम खुशी, सुफियान महमूद, फैयाज बट, खुर्रम नवाज खान।
पापुआ न्यू गिनी: असद वाला (कप्तान), चार्ल्स अमिनी, लेगा सियाका, नॉर्मन वनुआ, नोस्यो पोकाना, किपलिंग डोरिगा, टोनी उरा, हिरी हिरी, गौड़ी टोका, सेस बाउ, डेमियन रावू, कबुआ वागी-मोरिया, साइमन अताई, जेसन किला, चाड सोपर, जैक गार्डनर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे से खेल जायेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल