लाइव टीवी

टिम साउदी बने टीम इंडिया के खिलाफ स्पेशल फिफ्टी जड़ने वाले दूसरे कीवी गेंदबाज 

Updated Nov 28, 2021 | 13:16 IST

Tim Southee 50 test wickets against India: टिम साउदी ने कानपुर टेस्ट के चौथे दिन मयंक अग्रवाल का विकेट हासिल करते ही अपना नाम कीवी गेंदबाजों के एक स्पेशल क्लब में दर्ज करा लिया। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
टिम साउदी
मुख्य बातें
  • कानपुर टेस्ट के चौथे दिन लंच से पहले टिम साउदी ने ढाया कहर
  • मंयक अग्रवाल और रवींद्र जडेजा के विकेट लेकर बैकफुट पर धकेला
  • टीम इंडिया के खिलाफ साउदी ने इसी दौरान पूरा किया टेस्ट विकेटों का अर्धशतक

कानपुर: टीम इंडिया के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली में पांच विकेट झटकने वाले न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने मैच के चौथे दिन अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। मैच के चौथे दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए साउदी ने एक ही ओवर में मयंक अग्रवाल और रवींद्र जडेजा को आउट करके टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया। टीम इंडिया का स्कोर अचानक 51/3 से 51/5 पर पहुंच गया।

भारत के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे कीवी बॉलर
रविवार को मयंक अग्रवाल का विकेट हासिल करते ही टिम साउदी ने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का अर्धशतक भी पूरा कर लिया। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले सर रिचर्ड्स हैडली ही भारतीय टीम के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल कर सके थे। ऐसे में साउदी के लिए ये उपलब्धि स्पेशल है। 

भारत के खिलाफ 10वा टेस्ट खेलते हुए हासिल की उपलब्धि
टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट अपने नाम कर चुके 32 वर्षीय साउदी ने ये उपलब्धि करियर का 80वां टेस्ट मैच खेलते हुए हासिल ही। भारत के खिलाफ अबतक खेले 10 टेस्ट मैच की 19 पारियों में साउदी ने 23.05 की औसत 51 विकेट अपने नाम किए हैं। इस बार तीन बार उन्होंने पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। भारतीय टीम के खिलाफ एक पारी और मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/64 रहा है। ये प्रदर्शन उन्होंने साल 2012 में बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में किया था। 

11 साल से टीम इंडिया के खिलाफ नहीं रही है झोली खाली
भारतीय टीम के खिलाफ टिम साउदी हमेशा प्रभावी रहे हैं। भारत के खिलाफ अबतक खेले 10 टेस्ट में केवल 2 पारियों में उनकी झोली खाली रही थी। वो दोनों टेस्ट उन्होंने साल 2009 और 2010 में खेले गए थे। साल 2010 के बाद भारत के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट मैच की हर पारी में साउदी कम से कम एक विकेट लेने में सफल रहे हैं। 

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले कीवी गेंदबाजों की सूची में सर रिचर्ड्स हेडली(65), टिम साउदी(51) के बाद तीसरे पायदान पर ट्रेंट बोल्ट(41) हैं। वहीं चौथे पायदान पर पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ 40 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल