लाइव टीवी

इस पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज को बनाया गया अफगानिस्तान का गेंदबाजी कोच

Updated May 25, 2022 | 23:21 IST

Umar Gul to become bowling coach of Afghanistan: पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनको अफगानिस्तान का नया बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
उमर गुल
मुख्य बातें
  • उमर गुल को अफगानिस्तान का नया बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया
  • अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला
  • पाकिस्तान के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेल चुके हैं उमर गुल

अफगानिस्तान को एक नए बॉलिंग कोच की जरूरत थी जिसको लेकर काफी समय से चर्चा थी। अब बुधवार को फैसला लिया गया कि पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल को अफगानिस्तान का नया कोच नियुक्त किया गया है। वो जिंबाब्वे के खिलाफ होने वाली वनडे-टी20 सीरीज से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ से जुड़ेंगे।

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के 2021 सीजन में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के गेंदबाजी कोच के रूप में काम करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गुल का यह पहला कोचिंग असाइनमेंट होगा। अप्रैल में अबू धाबी में टीम के प्रशिक्षण और तैयारी कैंप के दौरान गुल को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने अपना गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया था। उनके पूर्व पाकिस्तान टीम के साथी यूनिस खान शिविर के लिए बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में शामिल हुए थे।

एसीबी ने कहा, "पाकिस्तानी दिग्गज ने हमारे राष्ट्रीय टीम में तेज गेंदबाजों के साथ काम किया और इसके बाद जरूरत के आधार पर उन्हें राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया।"

39 वर्षीय गुल ने राष्ट्रीय टी20 कप में बलूचिस्तान के लिए खेलने के बाद अक्टूबर 2020 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। 2003-2016 तक पाकिस्तान के लिए अपने करियर में गुल ने 47 टेस्ट खेले, जिसमें 34.06 की औसत से 163 विकेट लिए। उन्होंने 130 वनडे मैचों में भी 29.34 की औसत से 179 विकेट लिए और 60 टी20 मैच में 16.97 की औसत से 85 विकेट चटकाए हैं।

वह इंग्लैंड में 2009 टी20 विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान टीम के सदस्य थे, इसके अलावा वह उपविजेता के रूप में पाकिस्तान के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 11.92 के औसत और 5.60 की इकॉनमी रेट से 13 विकेट लिए थे। अफगानिस्तान बुधवार दोपहर जिम्बाब्वे के लिए रवाना हुआ, जहां वे हरारे में 4 से 14 जून तक तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल