लाइव टीवी

टीम इंडिया को मिली फिनिशर जोड़ी, तीसरे टी20 में चौकों-छक्कों की झड़ी लगाकर बनाया नया रिकॉर्ड

Updated Feb 20, 2022 | 22:23 IST

भारतीय क्रिकेट टीम एमएस धोनी के संन्यास के बाद जिस समस्या से जूझ रही थी वो वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज में वेंकटेश अय्यर और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने हल कर दी है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
वेंकटेश अय्यर और सुूर्य कुमार यादव
मुख्य बातें
  • वेंकटेश अय्यर और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने फिर मचाया धमाल
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 में 37 गेंद पर जोड़े 91 रन
  • पहले टी20 में 26 गेंद पर नाबाद 48 रन की साझेदारी करके टीम को दिलाई थी लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम को महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद से अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाने वाले खिलाड़ियों की तलाश थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज में वेंकटेश अय्यर और सूर्यकुमार यादव ने जिस कातिलाना अंदाज में मोर्चा संभाला उसे देखकर लगता है कि हिटमैन रोहित के कप्तान बनते ही टीम इंडिया की ये तलाश खत्म हो गई है। 

पहले मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए दिलाई जीत
वेंकटेश अय्यर और सूर्यकुमार यादव ने सीरीज के पहले वनडे में शानदार साझेदारी करके टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। जीत के लिए पहले टी20 में मिले 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 14.3 ओवर में 114 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। लेकिन अंत में सूर्यकुमार और वेंकटेश की जोड़ी ने मोर्चा संभाला और पांचवें विकेट के लिए 26 गेंद में नाबाद 48 रन की साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई। सूर्यकुमार 18 गेंद में 34  और वेंकटेश अय्यर 13 गेंद में 24 रन बनाकर नाबाद रहे।    

तीसरे टी20 में सूर्या-वेंकी की जोड़ी ने फिर मचाया धमाल
दोनों के बीच हुई वो साझेदारी लोगों को तुक्का लगी लेकिन चार दिन बाद उसी मैदान पर एक बार फिर दोनों ने अपने बल्ले का जौहर दिखाया और टीम को 13.5 ओवर में 93 रन पर चार विकेट से उबारकर 20 ओवर में 5 विकेट पर 184 रन तक पहुंचाया। दोनों के बीच 37 गेंद में 91 रन की साझेदारी हुई। जहां सूर्यकुमार 31 गेंद में 65 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। इस पारी के दौरान उन्होंने 1 चौका और सात छक्के जड़े। वहीं वेंकटेश ने 19 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए और पारी के दौरान 4 चौके और 2 छक्के जड़े। 

आखिरी पांच ओवर में जोड़े 86 रन 
दोनों की आतिशी बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दोनों छोर से आक्रमण करते हुए अंतिम पांच ओवरों में इस जोड़ी ने 15,15,10, 21 और 21 रन जोड़े। अंतिम ओवर में सूर्यकुमार ने तीन छक्के जड़े और चौथा छक्का जड़ने की कोशिश में पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। दोनों ने आखिरी के 6 ओवर में लगभग 14 की औसत से रन बनाए जो कि किसी भी स्थिति में शानदार है। 

साझेदारी का नया भारतीय रिकॉर्ड
वेंकटेश और सूर्य कुमार की जोड़ी ने पारी के आखिरी 5 ओवर में 86 रन जोड़े। यह आखिरी के पांच ओवर में टीम इंडिया द्वारा बनाया गया रनों का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2007 में टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 5 ओवर में 80 रन जोड़े थे। इसी मैच में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के जड़ने का कारनामा कर दिखाया था। उस रिकॉर्ड को आज इस युवा जोड़ी ने तोड़ दिया।

दी गई भूमिका पर उतरे हैं खरे
दोनों खिलाड़ियों की सबसे खास बात यह है कि दोनों अपने बेसिक्स को ध्यान में रखकर अपनी क्षमता पर यकीन करके बड़े शॉट्स खेलते हैं। टीम मैनेजमेंट ने आगामी टी20 विश्व कप के मद्देनजर दोनों को जो भूमिका दी है दोनों उसपर अबतक खरे उतरते दिख रहे हैं। दोनों के अंदर किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने की क्षमता है जो दोनों को टीम के लिए और अधिक उपयोगी बनाती है।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल