लाइव टीवी

WTC Final: विराट कोहली ने भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में रचा इतिहास, तोड़ डाला एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

Updated Jun 19, 2021 | 15:52 IST

Virat Kohli breaks MS Dhoni's record: भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में उतरते ही एमएस धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब कोहली इस मामले में भी बने नंबर-1।

Loading ...
एमएस धोनी और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच साउथैम्‍प्‍टन में डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल खेला जा रहा है
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड
  • विराट कोहली सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट में कप्‍तानी करने वाले भारतीय कप्‍तान बने

साउथैम्‍प्‍टन: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने शनिवार को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में उतरते ही इतिहास रच दिया। कोहली ने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कोहली सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई करने वाले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली अपने करियर में 61वें टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं। उन्‍होंने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 60 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया था।

2014 में पहली बार टेस्‍ट टीम की कमान संभालने वाले कोहली ने 60 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया, जिसमें से टीम ने 36 मैच जीते, जो कि रिकॉर्ड है। एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 60 मैचों में 27 जीत दर्ज की थी। भारत की सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी करने के मामले में पूर्व कप्‍तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। गांगुली ने 49 टेस्‍ट में टीम इंडिया का नेतृत्‍व किया, जिसमें 21 जीत दर्ज है।

वहीं मोहम्‍मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्‍कर संयुक्‍त रूप से चौथे स्‍थान पर हैं। इन दोनों ने 47-47 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कप्‍तानी संभाली। अजहर के नेतृत्‍व में भारत ने 14 टेस्‍ट जीते जबकि गावस्‍कर की कप्‍तानी में 9 जीत दर्ज की।

भारत के टॉप-5 सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान

  • विराट कोहली - 61* मैचों में 36 जीत
  • एमएस धोनी - 60 मैचों में 27 जीत
  • सौरव गांगुली - 49 मैचों में 21 जीत
  • मोहम्‍मद अजहरुद्दीन - 47 मैचों में 14 जीत
  • सुनील गावस्‍कर - 47 मैचों में 9 जीत

कोहली बनाम धोनी की कप्‍तानी

विराट कोहली 60 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की तुलना में अधिक सफल टेस्ट कप्तान हैं। कोहली ने वेस्टइंडीज में छह में से चार मैच जीते हैं। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका में तीन में से एक मैच जीता है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में सात में से दो मैच जीते हैं। और इंग्लैंड में पांच में से एक टेस्ट जीता है। वह हालांकि न्यूजीलैंड में दोनों टेस्ट हार चुके हैं।

इसकी तुलना में, धोनी ने भारत को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक टेस्ट में जीत दिलाई। इससे भी बदतर, वह उस समय शीर्ष पर थे जब भारत को 2011 में इंग्लैंड ने और 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में 0-4 से हरा दिया गया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल