लाइव टीवी

विराट कोहली ने आखिरी बार किस वनडे मैच में की थी टीम इंडिया की कप्‍तानी? जानिए मैच का नतीजा क्‍या रहा

Updated Dec 09, 2021 | 12:40 IST

Virat Kohli ODIs Captaincy Record: विराट कोहली को वनडे कप्‍तानी से हटा दिया गया है। रोहित शर्मा को नया वनडे कप्‍तान बनाया गया है। जानिए विराट कोहली ने आखिरी बार वनडे मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली थी तो मैच का नतीजा क्‍या रहा।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली अब भारतीय टीम के केवल टेस्‍ट कप्‍तान रह गए हैं
  • विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे कप्‍तानी से हटाया गया
  • जानिए आखिरी बार विराट कोहली ने किस वनडे मैच में भारत की कमान संभाली थी

नई दिल्‍ली: बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्‍ट और वनडे टीम का ऐलान करते हुए एक बड़े फैसले की घोषणा की। रोहित शर्मा को टी20 इंटरनेशनल के बाद वनडे प्रारूप का कप्‍तान भी बना दिया गया है। विराट कोहली अब केवल टेस्‍ट कप्‍तान रहेंगे जबकि वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वो बतौर बल्‍लेबाज टीम का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। 

कोहली का वनडे कप्‍तानी में रिकॉर्ड तो शानदार रहा, लेकिन आईसीसी खिताब नहीं जीतने के कारण उनके हाथों से कप्‍तानी फिसली। कोहली ने 95 वनडे में टीम इंडिया का नेतृत्‍व किया, जिसमें से 65 मैचों में जीत दर्ज की और 27 में शिकस्‍त मिली। 1 मुकाबला टाई रहा जबकि दो मैचों का नतीजा नहीं निकला। कोहली का कप्‍तानी में विजयी प्रतिशत 70.43 है।

आखिरी वनडे में टॉस नहीं जीत पाए थे कोहली

चलिए आपको बताते हैं कि विराट कोहली ने आखिरी बार वनडे मैच में भारत की कप्‍तानी कब की थी और उस मैच का नतीजा क्‍या रहा था। कोहली ने 28 मार्च 2021 को इंग्‍लैंड के खिलाफ पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में भारत की कप्‍तानी की थी। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया था। विराट कोहली बतौर कप्‍तान अपने आखिरी वनडे मैच में टॉस नहीं जीत सके थे।

50 ओवर नहीं खेल पाई थी टीम इंडिया

शिखर धवन (67), ऋषभ पंत (78) और हार्दिक पांड्या (64) के अर्धशतकों की मदद से टीम इंडिया ने 48.2 ओवर में 329 रन बनाए। भारतीय टीम पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई थी और 10 गेंद पहले ही ऑलआउट हुई। इंग्‍लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज मार्क वुड ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए थे। आदिल राशिद को दो सफलता मिली। सैम करन, रीस टॉपले, बेन स्‍टोक्‍स, मोइन अली और लियाम लिविंगस्‍टोन को एक-एक विकेट मिला। टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को जीत के लिए 330 रन का लक्ष्‍य दिया।

लॉर्ड शार्दुल और भुवनेश्‍वर कुमार छाए

इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने जोरदार संघर्ष किया, लेकिन वह भारत द्वारा मिले लक्ष्‍य को पार नहीं कर सके। डेविड मलान (50) और सैम करन (95*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 322 रन बना सकी और 7 रन से मुकाबला गंवा बैठी। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन विकेट चटकाए जबकि टी नटराजन को एक सफलता मिली। तो कोहली की वनडे कप्‍तान के रूप में विजयी विदाई हुई। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल