लाइव टीवी

इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए भूखे शेर की तरह इंग्‍लैंड पर टूट पड़ेंगे विराट कोहली

Updated Mar 12, 2021 | 09:02 IST

Virat Kohli: भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की औसत उनके वनडे और टेस्‍ट के समा जैसी है। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में उनकी औसत 50 या ज्‍यादा है।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बना सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड
  • विराट कोहली एकमात्र क्रिकेटर, जिनकी तीनों प्रारूपों में औसत 50 के पार
  • विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3000 रन पूरे करने से केवल 72 रन दूर हैं

अहमदाबाद: टी20 ऐसा प्रारूप है, जहां बल्‍लेबाज को उनकी औसत नहीं बल्कि स्‍ट्राइक रेट के बल पर प्रमुख रूप से जाना जाता है क्‍योंकि खेल की लंबाई छोटी होती है। अधिकांश बल्‍लेबाजों को क्रीज पर ज्‍यादा समय बिताने का समय नहीं मिलता और इसलिए औसत सबसे आकर्षक नहीं दिखती। मगर एक व्‍यक्ति ने पूरी सोच बदल दी। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल औसत ने वनडे और टी20 का दर्पण दिखाया और वह तीनों प्रारूपों में 50 से ज्‍यादा की औसत रखने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

कोहली भले ही टी20 क्रिकेट में गेंद पर बड़े प्रहार करने वालों में से नहीं हो, लेकिन उनकी निरंतरता कमाल की है। वह इस प्रारूप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में से एक हैं और उनकी इस मामले में अपने उत्‍तराधिकारी रोहित शर्मा से लगातार लड़ाई जारी रहती है। न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने भी इन दोनों भारतीय बल्‍लेबाजों को कड़ी टक्‍कर दी है, लेकिन रोहित और गप्टिल ने कोहली की तुलना में कई ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल पारियां खेली हैं।

रिकॉर्ड के करीब कोहली

भारतीय कप्‍तान को इस प्रारूप में पहले शतक की तलाश है, लेकिन वह 25 अर्धशतक जमा चुके हैं। कोहली के करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 94* रन हैं। जब वह इंग्‍लैंड के खिलाफ शुक्रवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बल्‍लेबाजी करने आएंगे तो उनकी नजरें एक रिकॉर्ड पर जरूर होंगी। विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन सकते हैं। कोहली को इसके लिए 72 रन की जरूरत है। कोहली ने अब तक 79 पारियों में 2928 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा को इस आंकड़ें तक पहुंचने के लिए 227 रन की जरूरत है और जिस तरह के फॉर्म में वो हैं, ऐसे में कोहली को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। असल बात यह भी है कि रोहित शर्मा ओपनिंग पर आते हैं तो उनके पास ज्‍यादा मौके हैं। कोहली का इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में प्रदर्शन बल्‍ले से ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहा था और अब वह सीमित ओवर क्रिकेट में इसे बदलने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

विराट कोहली इस समय बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी पर हैं। कोहली इसे टी20 प्रारूप में तोड़ना चाहेंगे, जिसमें अब तक एक भी शतक नहीं जमाया। इयोन मोर्गन सावधान। विराट कोहली भूखे शेर की तरह करेगा हमला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल