लाइव टीवी

जोहानस्बर्ग टेस्ट: विराट कोहली के निशाने पर ये बड़ा रिकॉर्ड, 7 रन बनाते ही हासिल कर लेंगे 'बादशाहत'

Updated Jan 02, 2022 | 15:25 IST

Virat Kohli Johannesburg Test Record: भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा अवसर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • दूसरा मुकाबला जोहानस्बर्ग में खेला जाएगा
  • भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है। भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले मैच में 113 रन से विजयी परचम फहराया था। टीम इंडिया अब सोमवार से जोहानस्बर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में दूसरे टेस्ट खेलेगी। मेहमान टीम जहां सीरीज पर कब्जा जमाकर इतिहास रचने की फिराक में होगी वहीं कप्तान विराट कोहली के निशाने पर एक बड़ा बैटिंग रिकॉर्ड होगा। बता दें कि कोहली ने सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में 35 रन जुटाए  थे और दूसरी पारी में 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

जोहानस्बर्ग में 'बादशाहत' के लिए 4 रन की दरकार

कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में दूसरे स्थान पर हैं। उन्हें 'बादशाहत' हासिल करने के लिए 7 रन की दरकार है। कोहली जोहानस्बर्ग में 310 रन बना चुके हैं। उन्होंने दो टेस्ट मैचों में एक शतक और अर्धशतक जमाए। मालूम हो कि यहां सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने का कारनामा फिलहाल न्यूजीलैंड के जॉन रीड (316) के नाम दर्ज है। वहीं, लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (267) हैं। भारत के राहुल द्रविड़ (262) और ऑस्ट्रेविया के डेमियन मार्टिन (255) क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: जो काम चार कप्तानों ने मिलकर किया, विराट कोहली ने वो अकेले कर दिखाया

जॉन रीड को चेतेश्वर पुजारा​ भी पछाड़ सकते हैं

कोहली के अलावा टीम इंडिया की 'नई दीवार' कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा अभी खराब दौर से गुजर रहे हैं। हालांकि, जब वांडरर्स में रन बनाने की बात हो तो वह कोहली से ज्यादा दूर नहीं हैं। पुजारा ने इस स्टेडियम दो टेस्ट मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 229 रन बनाए हैं। पुजारा को जॉन रीड को पछाड़ने के लिए 88 रन चाहिए होंगे। गौरतलब है कि वांडरर्स में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है। भारतीय टीम ने यहां कुल 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 2 में जीत मिली और 3 मुकाबले ड्रॉ रहे। भारत ने अपना आखिरी टेस्ट इस मैदान पर 63 रन से जीता था। था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल