लाइव टीवी

6-3-6-2: ऐसे आंकड़े निकले जब बुमराह बोले- 'लाओ मुझे गेंद दो', कोहली ने खुद किया दिलचस्प खुलासा

Updated Sep 07, 2021 | 05:30 IST

Virat Kohli on Jasprit Bumrah: टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से करारी मात दी। इस शानदार जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने बताया कि कैसे बुमराह ने अपने ऊपर जिम्मेदारी ली थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली न जसप्रीत बुमराह को लेकर मैच से जुड़ा खुलासा किया
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 157 रन से हराया, बुमराह ने झटके 4 विकेट
  • मैच के अंतिम दिन जसप्रीत बुमराह की गेंदों ने ढाया इंग्लिश बल्लेबाजों पर कहर

भारतीय क्रिकेट टीम ने लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान में 157 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की है। इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की इस सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। चौथे टेस्ट मैच के अंतिम दिन 368 रनों का पीछा कर रही इंग्लिश टीम एक समय जब टिकने की कोशिश कर रही थी तब जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने एक स्पेल से सबको हैरान कर दिया उन्होंने इस स्पेल में दो विकेट झटके और जीत पूरी रफ्तार से भारत की तरफ चल पड़ी। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी बुमराह की तारीफ की और एक खुलासा भी किया। इसके अलावा पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने भी ट्वीट किया।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैच में प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए दिन के दूसरे सत्र में ओली पोप (2 रन) और जॉनी बेयरस्टो (0) को बोल्ड किया। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने खुद खुलासा किया कि जसप्रीत बुमराह उस समय खुद गेंदबाजी करना चाह रहे थे। विराट ने कहा, ‘‘जब गेंद रिवर्स स्विंग होने लगी तो बुमराह ने कहा कि मुझे गेंदबाजी करने दो, उन्होंने वो खास स्पेल डाला और उन दो बड़े विकेटों के साथ मैच के रूख को हमारी ओर मोड़ दिया।’’

6-3-6-2 के आंकड़े, शेन वॉर्न भी ट्वीट करने को हुए मजबूर

जसप्रीत बुमराह ने ओवल टेस्ट मैच की पहली पारी में 21 ओवर किए जिसमें उन्होंने 6 मेडन ओवर किए और 67 रन लुटाते हुए 2 विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने ओपनर रोरी बर्न्स (5) और हसीब अमीद (0) को बोल्ड करके दो करारे झटके दिए। वहीं दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 22 ओवर में 9 मेडन करते हुए कुल 27 रन दिए और 2 विकेट झटके। जब बुमराह ने विराट कोहली से खुद गेंद मांगी थी, उसके बाद का उनका स्पेल बेहद करिश्माई रहा। इस स्पेल में उन्होंने 6 ओवर किए जिसमें 3 मेडन ओवर थे और कुल 6 रन लुटाते हुए 2 विकेट झटके।

जसप्रीत बुमराह का ये स्पेल इतना शानदार था कि ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न भी उनके इस स्पेल की तारीफ करने को मजबूर हो गए। वॉर्न ने लिखा, "सम्मान का हकदार जसप्रीत बुमराह। वो 6.3.6.2 का स्पेल बेमिसाल था और अब तक इस समर का बेस्ट स्पेल भी रहा। एक सपाट विकेट पर किसी तेज गेंदबाज का ऐसा प्रदर्शन, शानदार।

आपको ये भी बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने ओली पोप के विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए और वो भारतीय टेस्ट इतिहास में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए। उन्होंने ये कमाल अपने 24वें टेस्ट मैच में किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल