लाइव टीवी

क्‍या T20I में विराट कोहली को करनी चाहिए ओपन‍िंग? हरभजन सिंह और सुनील गावस्‍कर ने दी अहम राय

Updated Sep 10, 2022 | 13:30 IST

Virat Kohli to open in T20Is: विराट कोहली ने ओपनिंग करके अफगानिस्‍तान के खिलाफ अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाया। पूर्व क्रिकेटर्स सुनील गावस्‍कर और हरभजन सिंह ने विराट कोहली के ओपनिंग करने को लेकर अपनी अहम राय दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक जमाया
  • कोहली ने ओपनिंग पर आकर 61 गेंदों में नाबाद 122 रन बनाए
  • गावस्‍कर ने कहा कि कोहली को भारत के लिए तीसरा ओपनिंग विकल्‍प माना जा सकता है

नई दिल्‍ली: भारत के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड के अपने अंतिम मैच में अफगानिस्‍तान के खिलाफ शानदार शतक जमाया। कोहली ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाया। उन्‍होंने अपने इंटरनेशनल करियर का 71वां सैकड़ा जड़ा। नवंबर 2019 के बाद शतक के सूखे को खत्‍म करके विराट कोहली ने आलोचकों के मुंह पर ताला लगा दिया। कोहली ने ओपनिंग पर उतरकर अफगानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी और केवल 61 गेंदों में 12 चौके व छह छक्‍के की मदद से नाबाद 122 रन बनाए। 

इसके बाद यह सवाल उठने लगा कि क्‍या टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली को ओपनिंग करना चाहिए। भारत के पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटरों सुनील गावस्‍कर और हरभजन सिंह ने इस पर अपनी अहम राय दी है। हरभजन सिंह ने कहा कि विराट कोहली के रूप में भारत के पास ओपनिंग का अच्‍छा विकल्‍प है। हालांकि, उन्‍हें पूरा भरोसा नहीं कि कोच राहुल द्रविड़ और सपोर्ट स्‍टाफ की सोच कोहली-रोहित के ओपनिंग संयोजन को प्‍लान ए के रूप में उतारने की है।

केएल राहुल ने निरंतर भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ओपनिंग की है, लेकिन कोहली ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ शतक जमाकर एक बार फिर ओपनिंग के लिए अपना दावा ठोका है। कोहली के शॉट्स में क्‍लास देखने को मिल रही थी। उन्‍होंने कप्‍तान केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी कर डाली थी। राहुल ने भी चोट के बाद वापसी करके इस मुकाबले में अर्धशतक जमाया था। कोहली ने फील्डिंग पाबंदियों का भरपूर फायदा उठाया और पावरप्‍ले में खुलकर अपने स्‍ट्रोक्‍स खेले।

हरभजन सिंह ने कहा, 'विराट कोहली फ्रेंचाइजी क्रिकेट में ओपनिंग कर चुके हैं। जब उन्‍होंने आरसीबी के ओपनिंग की तो एक सीजन में 921 रन बनाए थे। तो उनके लिए यह नई जिम्‍मेदारी नहीं होगी। उन्‍हें संभवत: यह जगह खेलने के लिए पसंद है।' इस बीच सुनील गावस्‍कर ने कहा कि कोहली को तीसरे ओपनर के रूप में आजमाया जा सकता है। लिटिल मास्‍टर ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से उन्‍होंने ओपनिंग पर विकल्‍प दिया है। कुछ साल पहले वो इंग्‍लैंड के खिलाफ ओपनिंग कर चुके हैं। रोहित और विराट ने इंग्‍लैंड के खिलाफ ओपनिंग की थी।'

गावस्‍कर ने आगे कहा, 'कोहली ने आपको विकल्‍प दिया है, जिसका मतलब कि अगर आप टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम चुने तो उन्‍हें राहुल और रोहित के बाद तीसरे ओपनर का विकल्‍प मान सकते हैं। ऐसे में आप एक बल्‍लेबाज को और शामिल कर सकते हैं। इस पारी से कोहली ने कोच, कप्‍तान और चयन समिति को एक अतिरिक्‍त विकल्‍प दिया है।' बता दें कि कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 9 बार ओपनिंग की, जिसमें 140 के ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट से 400 रन बनाए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल