लाइव टीवी

टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए अगले सप्‍ताह होगी भारतीय टीम की घोषणा, इन खिलाड़‍ियों की फिटनेस पर सस्‍पेंस बरकरार

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 10, 2022 | 10:05 IST

India Cricket team for T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम की घोषणा 16 सितंबर को होने की उम्‍मीद है। टीम इंडिया के कुछ खिलाड़‍ियों की फिटनेस पर सस्‍पेंस बरकरार है। देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय टीम में किसे मिलेगा मौका।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में भारत का सफर समाप्‍त हुआ
  • टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा 16 सितंबर को हो सकती है
  • भारतीय टीम इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट टीम का एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में सफर समाप्‍त हुआ। टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलना है। दोनों ही सीरीज को वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम का वॉर्म अप माना जा रहा है। टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा 16 सितंबर को होने की उम्‍मीद है और फिर टीम चार दिन के बाद घरेलू सीरीज में हिस्‍सा लेगी।

हालांकि, टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम चुनने से पहले भारतीय टीम कुछ खिलाड़‍ियों की फिटनेस को लेकर चिंतित है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण इंग्‍लैंड दौरे के बाद से बाहर हैं। टी20 इंटरनेशनल विशेषज्ञ हर्षल पटेल भी चोट से उबरने में जुटे हुए हैं। भारतीय टीम को रवींद्र जडेजा के चोटिल होने से तगड़ा झटका लगा है। ऐसे में अगले सप्‍ताह जब भारतीय टीम की घोषणा होगी तो इन खिलाड़‍ियों की फिटनेस चिंता का सबसे बड़ा कारण होगी।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने जानकारी दी, 'जसप्रीत बुमराह को पूरी तरह फिट घोषित नहीं किया गया है।' बुमराह इस समय एनसीए में रिहैब से गुजर रहे हैं। उनकी फिटनेस पर संशय की स्थिति बरकरार है। हर्षल पटेल के बारे में जानकारी मिली है कि वो तेजी से चोट से उबर रहे हैं और उनके पूर्ण फिटनेस में वापसी की उम्‍मीद है। खबरों के मुताबिक हर्षल पटेल के घरेलू सीरीज में खेलने की संभावना बन रही है। इसका मतलब है कि टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए पटेल के नाम पर मुहर लग सकती है।

एशिया कप में प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि आवेश खान को बाहर किया जा सकता है। भारतीय टीम के पास में भुवनेश्‍वर कुमार और दीपक चाहर जैसे स्विंग गेंदबाज हैं, जिनमें से एक को चुनने में चयनकर्ताओं की सिरदर्दी बढ़ना तय है। भुवनेश्‍वर कुमार ने अफगानिस्‍तान के खिलाफ गुरुवार को केवल 4 रन देकर पांच विकेट लिए। हालांकि, उत्‍तर प्रदेश के गेंदबाज अंतिम ओवरों में संघर्ष करते दिखे और पाकिस्‍तान व श्रीलंका के खिलाफ क्रमश: 19 और 14 रन खर्च किए।

ऑस्‍ट्रेलियाई पिचों पर स्विंग गेंदबाजों को ज्‍यादा मदद मिलने की उम्‍मीद नहीं है। ऐसे में चयनकर्ता केवल एक स्विंग गेंदबाज पर भरोसा जता सकते हैं और भुवनेश्‍वर कुमार इसके प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। मोहम्‍मद शमी को टीम में शामिल करने की मांग जोरों पर है, लेकिन उन्‍होंने अपना आखिरी टी20 मैच नवंबर 2021 में खेला था। इसके बाद से वो राष्‍ट्रीय टी20 टीम का हिस्‍सा नहीं बन सके हैं। अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली का कैच छोड़कर आलोचनाओं को आमंत्रण दिया, लेकिन आखिर ओवरों में उन्‍होंने कसी हुई गेंदबाजी की। अर्शदीप बाएं हाथ के गेंदबाज हैं तो उन्‍हें मौका मिलने की उम्‍मीद की जा रही है।

भारतीय टीम का टी20 वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वाड ऐसा हो सकता है:

रोहित शर्मा (कप्‍तान), केएल राहुल (उप-कप्‍तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्‍नोई और दिनेश कार्तिक।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल