लाइव टीवी

विराट कोहली से लेकर वीरेंद्र सहवाग तक, खेल जगत ने लता मंगेशकर को दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Updated Feb 06, 2022 | 11:11 IST

Indian sports fraternity have paid homage to Lata Mangeshkar: भारतीय खेल जगत की कई दिग्‍गज हस्तियों ने महान गायिका लता मंगेशकर को विनम्र श्रद्धांजलि दी है। लता मंगेशकर का रविवार की सुबह 92 की उम्र में देहांत हुआ।

Loading ...
भारतीय खेल जगत ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी
मुख्य बातें
  • भारतीय खेल हस्तियों ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी
  • लता मंगेशकर का रविवार को 92 की उम्र में निधन हुआ
  • विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग सहित कई दिग्‍गजों ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया

नई दिल्‍ली: भारत रत्न और पद्म विभूषण से सम्मानित, स्वर कोकिला के नाम से पहचानी जाने वाली दिग्गज गायिका लता मंगेशकर का रविवार की सुबह निधन हो गया। 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने आखिरी सांस ली। कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद लता मंगेशकर को 8 जनवरी को ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था। लता मंगेशकर के निधन की खबर से खेल जगत में शोक की लहर फैल गई है। खेल जगत की कई दिग्‍गज हस्तियों ने सोशल मीडिया अपनी भावनाएं व्‍यक्‍त करते हुए लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी है।

विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट करके स्‍वर कोकिला को श्रद्धांलि दी। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली ने ट्वीट किया, 'लता जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुखी हूं। उनके सुरीले गीतों ने दुनियाभर में बहुत लोगों को छुआ। सभी गीत और यादों के लिए धन्‍यवाद। मेरी परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।'

भारत के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया, 'भारत की कोकिला, एक आवाज जो गूंजती है, दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए खुशी और खुशी लेकर आई है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति हार्दिक संवेदना। हाथ जोड़कर ऊं शांति।'

देखिए खेल जगत ने किस प्रकार लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी

28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां पैदा हुईं लता मंगेशकर ने 36 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गीतों को अपनी आवाज दी। लता ने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल कर ली थी। एक समय था जब शायद ही कोई फिल्म हो जिसमें लता मंगेशकर का गाना न शामिल होता हो। 

लता मंगेशकर को उनके सुरीले कंठ की वजह से nightingale of India भी कहा जाता है। उनकी इच्‍छा बचपन से ही गाय‍िका बनने की थी लेक‍िन उनके पहले गाने को फ‍िल्‍म से न‍िकाल द‍िया गया था क्‍योंक‍ि उनके प‍िता नहीं चाहते थे क‍ि वह फ‍िल्‍मों के ल‍िए गाने गाएं। वहीं न‍ियत‍ि की क्रूरता ने जब 13 साल की लता के स‍िर से प‍िता का साया हटा द‍िया तो पैसों की क‍िल्‍लत दूर करने के ल‍िए लता जी ने कुछ फ‍िल्‍मों में काम भी क‍िया था। अभिनेत्री के रूप में उनकी पहली फ‍िल्म पाहिली मंगलागौर थी जो 1942 में र‍िलीज हुई थी।

बता दें कि लता मंगेशकर जब 13 साल की थीं तो उनके पिता का निधन हो गया था। इसके बाद उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आ गई थी। 13 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म 'पहिली मंगलागौर' से डेब्यू किया था। लता मंगेशकर की पहली कमाई 25 रुपए थी। उन्होंने 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया था। 18 साल की उम्र में मास्टर गुलाम हैदर ने फिल्म मजबूर के गीत 'अंग्रेजी छोरा चला गया'  में मुकेश के साथ गाने का मौका दिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल