लाइव टीवी

22 साल में टीम इंडिया ने पांचवीं बार किया ये कारनामा, कप्‍तान यश धुल इस बेहद आलीशान क्‍लब से जुड़े

Updated Feb 06, 2022 | 11:46 IST

U19 World Cup 2022: यश धुल भारत को अंडर-19 वर्ल्‍ड कप खिताब दिलाने वाले भारत के पांचवें कप्‍तान बने। इसी के साथ वो एक आलीशान क्‍लब से जुड़ गए हैं। भारतीय अंडर-19 टीम ने फाइनल में इंग्‍लैंड को 4 विकेट से मात दी।

Loading ...
यश धुल
मुख्य बातें
  • यश धुल भारत को अंडर-19 वर्ल्‍ड कप खिताब दिलाने वाले पांचवें कप्‍तान बने
  • धुल अब मोहम्‍मद कैफ, विराट कोहली, पृथ्‍वी शॉ और उन्‍मुक्‍त चंद के क्‍लब में शामिल हुए
  • भारत ने अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2022 फाइनल में इंग्‍लैंड को 4 विकेट से हराया

नई दिल्‍ली: आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के 14 संस्‍करण पूरे हो चुके हैं, जिसमें से भारत रिकॉर्ड पांच बार विजेता बना है। यश धुल के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने शनिवार को इतिहास रचते हुए एंटीगा में इंगलैंड को 4 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर--19 वर्ल्‍ड कप 2022 का खिताब जीता। ऑलराउंडर राज बावा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इंग्‍लैंड को फाइनल में चार विकेट से मात दी। राज बावा ने गेंदबाजी में पहले 5 विकेट लिए और फिर बल्‍लेबाजी में उन्‍होंने 54 गेंदों में 35 रन बनाए। भारतीय टीम आठवीं बार फाइनल में पहुंची थी। वहीं यूथ वर्ल्‍ड कप में लगातार चौथी बार भारतीय टीम फाइनल में पहुंची।

बहरहाल, भारत को अंडर-19 खिताब जिताकर यश धुल कप्‍तानों के एक बेहद आलीशान क्‍लब से जुड़ गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये इसकी जानकारी भी दी है। भारतीय टीम ने एक फोटो कोलाज शेयर किया है, जिसमें अंडर-19 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने वाली टीमों का फोटो है। इस क्‍लब में अब यश धुल की टीम का नाम भी शामिल हो गया है।

चलिए पहले जो भारतीय टीमें चैंपियन बनी, उनके बारे में आपको बताते हैं

आईसीसी अंडर19 वर्ल्‍ड कप की शुरूआत 1988 में हुई थी और इसका दूसरा संस्‍करण करीब एक दशक बाद 1998 में खेला गया। भारतीय टीम को पहली बार सफलता 2000 में मोहम्‍मद कैफ के नेतृत्‍व में मिली थी। इस टीम में युवराज सिंह, वेणुगोपाल राव और शलभ श्रीवास्‍तव जैसे दिग्‍गज खिलाड़ी शामिल थे। भारत ने रीतिंदर सिंह सोढ़ी और नीरज पटेल के सहारे श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट खोकर 179 रन का लक्ष्‍य हासिल किया और पहली बार खिताब जीता।

यहां से भारत को अगली बार फाइनल में पहुंचने के लिए 6 साल लग गए। वहीं उसे अगला खिताब जीतने में दो साल और लगे। 2008 में विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारत ने दूसरी बार विश्‍व कप खिताब जीता। इस टीम में रवींद्र जडेजा, मनीष पांडे और सिद्धार्थ कौल शामिल थे। तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने 74 गेंदों में 49 रन की पारी खेली थी और भारत ने वर्षाबाधित फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस पद्यति के आधार पर 12 रन से हराया था।

चार साल बाद उन्‍मुक्‍त चंद ने भारत को तीसरी बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाया। चंद की टीम में हनुमा विहारी, संदीप शर्मा और अक्षदीप नाथ जैसे खिलाड़ी शामिल थे। भारतीय टीम इस मैच में 226 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी। चंद ने अपने कंधों पर जिम्‍मेदारी उठाई और 130 गेंदों में 7 चौके व छह छक्‍के की मदद से नाबाद 111 रन की मैच विजयी पारी खेली। भारत ने 14 गेंदें शेष रहते ही लक्ष्‍य हासिल किया।

भारतीय टीम 2016 में इशान किशन के नेतृत्‍व में फाइनल में पहुंची, लेकिन फाइनल में वेस्‍टइंडीज से हार गई। हालांकि, पृथ्‍वी शॉ के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया को मात देकर चौथी बार खिताब जीता। इस टीम में शुभमन गिल, अर्शदीप सिंह और शिवम मावी जैसे खिलाड़ी थे। ओपनर मनजोर कालरा ने शानदार शतक जमाया था, जिसकी मदद से भारत ने फाइनल में 217 रन का लक्ष्‍य हासिल करके चौथी बार खिताब जीता।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल