लाइव टीवी

SA vs IND: 4 साल में पहली बार होगा ऐसा, विराट कोहली ने शायद इसकी कल्‍पना भी नहीं की थी

Updated Jan 01, 2022 | 14:21 IST

Virat Kohli will play odi series against South Africa: विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में बतौर खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्‍तान बनाया गया है।

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलेंगे
  • केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारत का कप्‍तान बनाया गया
  • विराट कोहली चार साल में पहली बार किसी अन्‍य कप्‍तान के अंडर में खेलेंगे

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम पिछले सारे विवादों को पीछे छोड़ते हुए अब नए साल में नई शुरूआत करने को तैयार है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग की चोट से उबर नहीं सके हैं, जिसका ध्‍यान रखते हुए भारतीय वनडे टीम की कमान केएल राहुल को सौंप दी गई है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस सीरीज में उप-कप्‍तान की भूमिका में नजर आएंगे। विराट कोहली प्रमुख बल्‍लेबाज के रूप में खेलते हुए नजर आएंगे।

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले सीमित ओवर कप्‍तानी में नया बम फोड़ा था। उन्‍होंने कहा था कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद टी20 कप्‍तानी छोड़ने का उनका निजी फैसला था, लेकिन वह वनडे और टेस्‍ट में कप्‍तानी जारी रखना चाहते थे। कोहली ने टी20 कप्‍तानी छोड़ने का कारण कार्यभार प्रबंधन को बताया था। कोहली ने जब टी20 कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा एक पोस्‍ट के जरिये की थी तो कहा था कि वनडे और टेस्‍ट कप्‍तानी जारी रखना चाहते थे। तब सबको पता चल गया था कि वो 2023 वर्ल्‍ड कप तक भारतीय वनडे टीम की अगुवाई करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: वेंकटेश अय्यर को पहली बार भारतीय वनडे टीम में मिला मौका, आईपीएल और विजय हजारे ट्रॉफी में कर चुके हैं धमाका

हालांकि, बीसीसीआई और चयनकर्ता पैनल इस बात से सहमत नहीं था। वो चाहते थे कि सीमित ओवर और लाल गेंद प्रारूप की कप्‍तानी अलग-अलग हो। सीमित ओवर में 50 ओवर और 20 ओवर में एक ही कप्‍तान हो व लाल गेंद की कप्‍तानी कोहली जारी रखे। तब कोहली ने साउथ अफ्रीका जाने से पहले बताया कि उन्‍हें टेस्‍ट टीम की घोषणा से डेढ़ घंटे पहले बताया गया कि वो वनडे कप्‍तान नहीं है। यहां से कप्‍तानी को लेकर विवाद तगड़ा बढ़ा। बहरहाल, अब यह मामला दब चुका है। भारतीय टीम नई सीरीज के लिए नए कप्‍तान के साथ तैयार है।

विराट कोहली ने कल्‍पना भी नहीं की थी कि वो वनडे कप्‍तानी से हाथ धो बैठेंगे और बतौर खिलाड़ी आगे करियर बढ़ाना होगा। मगर चार साल में यह पहला मौका होगा जब कोहली किसी नए कप्‍तान की अगुवाई में खेलते हुए नजर आएंगे। कोहली 2017 से सीमित ओवर कप्‍तान थे।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया का सीरीज जीतना पक्‍का? जोहानसबर्ग में शानदार है रिकॉर्ड

कोहली की कप्‍तानी वैसे तो शानदार रही, लेकिन उनके नेतृत्‍व में भारतीय टीम कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी, जो उनके कप्‍तानी से हटाए जाने का सबसे मजबूत कारण भी बना। बहरहाल, अब चार साल बाद कोहली नए कप्‍तान के अंडर में खेलेंगे तो देखना दिलचस्‍प होगा कि दिल्‍ली का बल्‍लेबाज अपनी पुरानी लय हासिल कर पाएगा या नहीं।

'रन मशीन', 'बेस्‍ट चेजर', 'सेंचुरी किंग', 'रिकॉर्डधारी कोहली', 'किंग कोहली' और इस प्रकार न जाने कितने नामों से फैंस के सामने मशहूर विराट कोहली एक बार फिर रनों का अंबार लगाना चाहेंगे। कोहली की कोशिश शतक का सूखा खत्‍म करने की होगी। कोहली ने नवंबर 2019 में आखिरी इंटरनेशनल शतक जमाया था। देखना होगा कि केएल राहुल की कप्‍तानी में कोहली कैसा प्रदर्शन करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल