लाइव टीवी

विराट कोहली ने धोनी और अन्‍य दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा, दशक के सर्वश्रेष्‍ठ वनडे क्रिकेटर का अवॉर्ड जीता

Updated Dec 28, 2020 | 14:40 IST

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को आईसीसी ने दशक का सर्वश्रेष्‍ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। कोहली ने इस मामले में एमएस धोनी सहित लसिथ मलिंगा और रोहित शर्मा जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली को आईसीसी ने दशक का सर्वश्रेष्‍ठ वनडे क्रिकेटर चुना
  • विराट कोहली ने एमएस धोनी, मलिंगा और रोहित शर्मा जैसे दिग्‍गजों को पछाड़ा
  • कोहली ने अब तक अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 43 शतक और 60 अर्धशतक जमाए हैं

दुबई: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को आईसीस ने दशक का सर्वश्रेष्‍ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। कोहली ने इस मामले में एमएस धोनी, लसिथ मलिंगा, कुमार संगकारा, रोहित शर्मा, मिचेल स्‍टार्क और एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष सम्‍मान हासिल किया। 2008 में वनडे डेब्‍यू करने वोल कोहली ने अब तक 50 ओवर क्रिकेट में 59.31 की औसत से 12040 रन बनाए हैं। मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज ने अपने करियर में अब तक कुल 43 शतक और 60 अर्धशतक जमाए हैं।

विराट कोहली ने कहा, 'मेरा एकमात्र इरादा टीम की जीत में योगदान देना है और प्रत्‍येक मैच में मैं यही कोशिश करता हूं। आंकड़ें बस आपके मैदान की मेहनत का आईना है।' वनडे प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन पूरे करने वाले कोहली 50 ओवर प्रारूप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से केवल 7 शतक दूर हैं। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने अपने वनडे करियर में 49 शतक जमाए थे।

12040 रन के साथ कोहली 50 ओवर क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। तेंदुलकर 18,426 रन के साथ इस मामले में नंबर-1 पर काबिज हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के दो प्रारूपों (वनडे और टेस्‍ट) में सबसे ज्‍यादा रन और शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। बहरहाल, विराट कोहली वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष छह में काबिज हैं और वह संन्‍यास लेने से पहले 15,000 रन का आंकड़ा पार करना चाहेंगे।

खिलाड़ी के रूप में कोहली दो आईसीसी ट्रॉफी विजयी टीम के सदस्‍य थे। 2011 विश्‍व कप में भारत ने 28 साल का सूखा खत्‍म करते हुए खिताब जीता था। 2013 में कोहली उस टीम के सीनियर सदस्‍य थे, जिन्‍होंने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्‍जा किया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल