लाइव टीवी

WI vs SA 1st T20: जैसे ही टी20 आया गरज उठा वेस्टइंडीज, पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में रौंद डाला

Updated Jun 27, 2021 | 05:00 IST

West Indies vs South Africa: वेस्‍टइंडीज ने शनिवार को पहले टी20 इंटरनेशनल में दक्षिण अफ्रीका को आसानी से 8 विकेट से मात दी। वेस्‍टइंडीज के ओपनर एविन लेविस ने खेली तूफानी पारी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वेस्‍टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में हराया
मुख्य बातें
  • वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच
  • वेस्‍टइंडीज ने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया
  • दोनों देशों के बीच दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच रविवार को खेला जाएगा

ग्रेनेडा: एविन लेविस (71) की तूफानी पारी की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 30 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से हरा दिया। ग्रेनेडा के नेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकारने वाली दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 15 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। लेविस को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। वेस्‍टइंडीज ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

161 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज को एविन लेविस (71) और आंद्रे फ्लेचर (30) ने आतिशि शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 7 ओवर में 85 रन जोड़ लिए थे। दोनों ही बल्‍लेबाजों ने आक्रामक रुख अख्तियार कर रखा था और छक्‍कों की बारिश कर रहे थे। एनगिडी द्वारा फ्लेचर को रनआउट करने से यह साझेदारी टूटी।

लेविस का तूफानी अर्धशतक

इस बीच लेविस ने केवल 22 गेंदों में चार चौके और पांच छक्‍के की मदद से अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का सातवां अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने लुंगी एनगिडी द्वारा किए पारी के सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्‍का जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

लेविस ने अपने आदर्श क्रिस गेल (32*) के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। शम्‍सी ने मिलर के हाथों कैच आउट कराकर लेविस की पारी का अंत किया। 29 साल के बल्‍लेबाज ने 35 गेंदों में चार चौके और सात छक्‍के की मदद से 71 रन बनाए। अपने करियर का 36वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे एविन लेविस ने पारी के दौरान 1,000 रन का आंकड़ा भी पार किया। इसके बाद गेल ने आंद्रे रसेल (23*) के साथ मिलकर टीम को पांच ओवर पहले ही जीत दिलाई। 

वेस्‍टइंडीज की तरफ से कुल 15 छक्‍के लगे। यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल 24 गेंदों में एक चौके और तीन छक्‍के की मदद से 32 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं आंद्रे रसेल ने 12 गेंदों में एक चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 23 रन बनाए।

डुसैन ने जमाया अर्धशतक, ब्रावो-एलेन की शानदार गेंदबाजी

इससे पहले वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। रीजा हेंड्रिक्‍स ,17) और क्विंटन डी कॉक (37) ने 33 रन की तेज शुरूआत की, लेकिन एलेन ने हेंड्रिक्‍स को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद आंद्रे रसेल ने कॉक को बड़ी पारी खेलने से रोका और होल्‍डर के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को दूसरा झटका दिया।

यहां से दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा (22) ने रासी वान डर डुसेन (56*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। एलेन ने बावुमा को लेविस के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। हेनरिच क्‍लासेन (7) भी कुछ खास नहीं कर पाए और होल्‍डर की गेंद पर एलेन को कैच थमाकर डगआउट लौटे। रासी वान डर डुसेन ने एक छोर संभाल रखा था, लेकिन उन्‍हें दूसरे छोर से साथ नही मिला।

ड्वेन ब्रावो ने 19वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर डेविड मिलर (9) और जॉर्ज लिंडे के रूप में दो विकेट लिए। रासी वान डर डुसेन ने 38 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 56 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की तरफ से ड्वेन ब्रावो और फेबियन एलेन ने दो-दो विकेट झटके। जेसन होल्‍डर और आंद्रे रसेल को एक-एक सफलता मिली। वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल