लाइव टीवी

इंग्लैंड को मैनचेस्टर वनडे में पटखनी देने के बाद रोहित ने बताया, टीम इंडिया का 'विश्वकप प्लान'

Updated Jul 18, 2022 | 06:30 IST

इंग्लैंड को टी20 के बाद वनडे सीरीज में भी 2-1 के अंतर से पटखनी देने के बाद जानिए क्या बोले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत ने इंग्लैंड को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में दी 5 विकेट से मात
  • ऋषभ पंत के शतक और हार्दिक के अर्धशतक की बदौलत भारत जीता आखिरी वनडे
  • पंत ने खेली 113 गेंद में नाबाद 125 रन की पारी, हार्दिक ने 71 रन बनाने के साथ लिए 24 रन देकर 4 विकेट

मैनचेस्टर: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेले तीसरे और आखिरी मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज में भी जोस बटलर की कप्तानी वाली टीम का 2-1 से सूपड़ा साफ कर दिया। टीम इंडिया ने पहले तो शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को 46 ओवर में 259 रन पर ढेर कर दिया और जीत के लिए मिले 260 रन के लक्ष्य को ऋषभ पंत की 125 रन की नाबाद शतकीय और हार्दिक पांड्या की 71 रन की पारी की बदौलत हासिल कर लिया। 

सफेद गेंद की क्रिकेट जीत का था लक्ष्य, हासिल करने में हुए सफल 
वनडे सीरीज अपने नाम करने के बाद रोहित शर्मा ने कहा, जीत के बाद राहत महसूस कर रहा हूं। हम जब यहां आए थे तब एक दल के रूप में सफेद गेंद की क्रिकेट में कुछ हासिल करना चाहते थे और हम हासिल करने में सफल रहे। आगे बढ़ते हुए हमें कुछ चीजों में सुधार करने होंगे लेकिन जीत के प्रयास से संतुष्टि मिली है। पिछली बार जब हम यहां खेलने आए तो मुझे याद है कि हमें हार का सामना करना पड़ा था। इस मैदान पर आकर जीत हासिल करना आसान काम नहीं है।  हमने दौरे पर सफेद गेंद के दौर में शानदार क्रिकेट खेली। मैं लंबे समय तक ऐसा प्रदर्शन करना चाहता हूं। 

हार्दिक और पंत ने की बेहतरीन बल्लेबाजी 
आज के मैच की पिच बेहतरीन थी, हम जानते थे कि अगर हमने यहां शुरुआती विकेट गंवाए तो वो आसान नहीं होगी और ऐसा ही हुआ। लेकिन सकारात्मक बात यह रही कि इन खिलाड़ियों ने लंबे समय से बीच के ओवरों में बल्लेबाजी नहीं की थी। लेकिन पंत और हार्दिक को आज हमने ऐसा करते देखा। दोनों खिलाड़ियों की पारी अहम रही। एक बार भी हमें ऐसा महसूस नहीं हुआ कि इनमें से कोई भी घबरा या हड़बड़ा रहा है। दोनों ने शानदार क्रिकेटिंग शॉट्स खेले। 

चहल और हार्दिक की गेंदबाजी के हुए मुरीद 
चहल और हार्दिक की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा, चहल हमारी टीम का बेहद अहम खिलाड़ी है। उनके पास हर तरह के फॉर्मेट में गेंदबाजी करने का बहुत अनुभव है। दुर्भाग्यवश वो पिछले टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाए। लेकिन उन्होंने इसके बाद जैसी वापसी की है मुझे उस बात की खुशी है। हार्दिक भी शानदार खिलाड़ी हैं। गेंदबाजी के दौरान उन्होंने मैदान के आकार का सही फायदा उठाया। एक तरफ की बाउंड्री लंबी थी और हार्दिक ने बाउंसर का बेहतरीन ढंग से इस्तेमाल किया।

टॉप ऑर्डर की असफलता नहीं है बड़ा मसला
पूरी सीरीज में टीम के टॉप आर्डर की नाकामी के बारे में चर्चा करते हुए रोहित ने कहा, शुरुआती क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी कोई मसला नहीं है। लेकिन हमे ये बात अच्छी तरह समझ में आ रही है कि हमें इसका कुछ करना होगा। हमारे कुछ बल्लेबाजों ने कुछ बेहद खराब शॉट्स खेले जिसका खामियाजा हमने विकेट के रूप में उठाया। बावजूद इसके मैं उन खिलाड़ियों का समर्थन करता रहूंगा क्योंकि वो लंबे समय से टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। टीम के लिए बल्लेबाजों में जिस तरह की गुणवत्ता वो लेकर आते हैं मैं उसे समझता हूं। मेरे पास उनके बारे में बोलने के लिए कुछ नहीं है। 

मजबूत बेंच स्ट्रेंथ बनाने की है हमारी कोशिश 
अगले आठ महीने में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप और वनडे विश्व कप में शिरकत करनी है। टीम की बेंच स्ट्रेंथ और बल्लेबाजी में गहराई के बारे में चर्चा करते हुए रोहित ने कहा, हमारे पास बेंच पर बैठे कुछ शानदार खिलाड़ी हैं जो अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। हम एक मजबूत बेंच स्ट्रेथ का निर्माण करना चाहते हैं क्योंकि जिस तरह हम मैच खेलते हैं उन्हें चोट लगना लाजिमी है और आपको खिलाड़ियां का वर्कलोड भी मैनेज करना है और हम इसको लेकर गंभीरता से काम कर रहे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल