लाइव टीवी

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जीत के बाद क्या बोले कप्तान रोहित शर्मा 

Updated Jul 11, 2022 | 06:30 IST

टीम इंडिया की इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में हार के बाद क्या बोले कप्तान रोहित शर्मा? 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी0 में मिली 17 रन के करीबी अंतर से मात
  • भारत ने 2-1 के अंतर से अपने नाम की सीरीज
  • विश्व कप के लिहाज से टीम इंडिया में अबतक जा रहे हैं सही दिशा में

नॉटिंघम: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को रविवार को नॉटिंघम में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में 17 रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए 216 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया सूर्यकुमार यादव की 55 गेंद में 117 रन की धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन बना सकी। 

टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम की सीरीज
तीसरे मैच में हार के बावजूद सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 अंतर से अपने नाम की। शुरुआती दो मुकाबलों में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया था। रविवार को खेला गया मुकाबला महज औपचारिकता रह गया था। ऐसे में टीम इंडिया 4 बदलाव के साथ इस मैच में उतरी थी लेकिन अंतिम ओवरों में मैच उसे पाले में आते आते खिसक गया और सूर्यकुमार की शतकीय पारी पर पानी फिर गया।

बतौर फुल टाइम कप्तान रोहित ने चखा हार का स्वाद
फुट टाइम कप्तान बनने के बाद से रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम को किसी मैच में पहली बार हार का सामना करना पड़ा है। लगातार 6 अंतरराष्ट्रीय सीरीज भारत ने रोहित की कप्तानी में जीती है। पहली बार कोई किसी टीम का सूपड़ा साफ नहीं हुआ। रविवार के मुकाबले में हार के बाद रोहित ने कहा, ये शानदार चेज था। हालांकि हम लक्ष्य से कुछ दूर रह गए लेकिन जिस तरह हम लड़े हमें उसपर गर्व है। खासकर सूर्या, जिस तरह उसने बल्लेबाजी की वो बेहतरीन थी। 

बतौर खिलाड़ी होते जा रहे हैं बेहतर 
मुंबई इंडियन्स के बाद भारतीय टीम में आप सूर्यकुमार को खेलता देख रहे हैं और वो अविश्वसनीय पारियां खेल रहे हैं। इसके जवाब में रोहित ने कहा, मैं पिछले कुछ समय से उन्हें खेलता देख रहा हूं। वो इस फॉर्मेट को काफी पसंद करते हैं। उनके पास शॉट्स की भरमार है। बल्लेबाजी के दौरान वो जिस तरह का रवैया अपनाते हैं वो गैरपारंपरिक है। वो मैच की गति और लय को कभी कम नहीं होने देते हैं। उनका टीम में होना हमारे लिए रोमांचित करने वाली बात है। वो एक खिलाड़ी के रूप में लगातार बेहतर होते गए हैं और मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

पहली पारी में इंग्लैंड ने दबाव बनाए रखा
क्या पहली पारी में पारी के दौरान इंग्लैंड को रोकने के लिए कुछ और कर सकते थे। इसके जवाब में रोहित ने कहा, जीत के लिए हम मैच के दौरान जो कर सकते थे वो सबकुछ आजमाया। हमें कुछ योजनाओं पर अमल करना था लेकिन उन लोगों ने अच्छा खेल दिखाया और शानदार पारियां खेलीं और पूरी पारी के दौरान हमारे ऊपर दबाव बनाए रखा। लेकिन कुछ दिन ऐसे होते हैं जहां सबकुछ आपके हित में नहीं जाता।

रोहित ने आगे कहा, मुझे लगता है कि हमने पॉवरप्ले के दौरान अच्छी गेंदबाजी की और कुछ विकेट भी हासिल किए। बीच के ओवरों में उन्होंने अच्छी साझेदारी की जिसने हमें बैकफुट पर धकेल दिया। इस तरह के मैदान पर आप ऐसे लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करते हैं लेकिन उससे कुछ दूर रह गए। 

हम गेंदबाजी में आजमाना चाहते थे बॉलर्स की क्षमता
क्या आज खिलाड़ियों को मौका देकर आप उनकी क्षमताओं का आकलन करना चाहते थे? इसके जवाब में रोहित ने कहा, इस मैच में जाने से पहले हम एक बात को लेकर पूरी तरह स्पष्ट थे कि हम मैदान पर जाकर अपने खिलाड़ियों को मौका देकर उनके बारे में जानना चाहते थे। हम कुछ खिलाड़ियों का आकलन करना चाहते थे कि वो दबाव में अपने कोटे के चार ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं कि नहीं। कुछ चीजें हैं जिनपर हमें एक दल के रूप में लगातार काम करते रहना होगा। हम ये बात जानते हैं कि एक टीम के रूप में हम कहां कमजोर साबित होते हैं। हम इस सीरीज में अच्छा खेले हैं लेकिन एक टीम के रूप में मजबूत होना चाहते हैं। 

विश्व कप की तैयारी के लिहाज से सबकुछ है ठीक
आगामी विश्वकप 98 दिन दूर हैं क्या उसके लिए सही दिशा में जा रहा हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा, आशा करता हूं कि ऐसा ही हो रहा है और चीजें ठीक दिख रही हैं। हम एक टीम के रूप में लगातार आगे बढ़ते रहना चाहते हैं और हर मैच में बेहतर होना चाहते हैं। आज का मैच हमारे लिए बहुत कुछ सीखने वाला रहा कि हम मैदान पर कैसी और किस दिशा में गेंदबाजी करें। बल्लेबाजी में भी जब आप दबाव में होते हैं तो कुछ क्षेत्र ऐसे होते हैं जहां आपको अपनी प्रतिक्रिया देनी होती है और इस तरह के मैच में वो बेहद अहम होता है। ये मैच आगे बढ़ने की दिशा में अच्छे कदम है। फिलहाल सबकुछ अच्छा लग रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल