लाइव टीवी

जानिए क्या हुआ था जब भारत और न्यूजीलैंड आखिरी बार टी20 में टकराए, ऐसा था Scorecard

Updated Oct 31, 2021 | 08:00 IST

India vs New Zealand Last T20 Match Scorecard: भारत और न्यूजीलैंड की टीम जब आखिरी बार टी20 मैच में टकराईं थी तो बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप मैच 2021
  • दोनों सुपर-12 राउंड के 16वें मुकाबले में भिड़ेंगी
  • दोनों की आखिरी टी20 भि़ड़ंत 2020 में हुई थी

आज भारत और न्यूजीलैंड की टी20 विश्व कप 2021 के सुपर-12 राउंड मुकाबले में भिड़ंत होगी। दोनों टीमें अपना दूसरा मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगी। दोनों को पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। भारत को जहां 10 विकेट से हार मिली तो न्यूजीलैंड ने 5 विकेट से शिकस्त झेली। अब टीम इंडिया और न्यूजीलैंड पिछली हार को भुलाकर रविवार को हार हाल में जीत दर्ज करने की फिराक में होंगी ताकि सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा जा सके। आइए जानते हैं कि जब भारत और न्यूजीलैंड की आखिरी बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में टक्कर हुई तो क्या हुआ हुआ था।

भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर बनाए थे 163 रन

भारत और न्यूजीलैंड की टीम अंतिम मर्तबा टी20 मैच में 2 फरवरी, 2020 को भिड़ीं थी। भारतीय टीम तब न्यूजीलैंड दौर पर गई थी और यह टी20 सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला था। यह मुकाबला माउंट मॉन्गनुई में खेला गया था। इस मैच मेंटीम इंडिया की अगुवाई 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने की थी। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 163 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत की शुरुआत खराब रही थी। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे संजू सैमसन 2 रन ही बना पाए थे। 

'हिटमैन' रोहित शर्मा ने खेली थी कप्तान पारी

हालांकि, सैमसन के जाने के बाद केएल राहुल और रोहित शर्मा ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 88 रन जोड़े। राहुल 33 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 45 रन बनाने के बाद स्कॉट कुग्गेलैन ​का शिकार बने थे। वहीं, रोहित ने 41 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों के दम पर 60 रन की कप्तान पारी खेली। रोहित रिटयर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटे थे। इन दोनों के अलावा श्रयस अय्यर ने अहम योगदान दिया। वह 31 गेंदों में  33 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के लगाए थे।

आखिरी गेंद तक मुकाबले में रोमांच बना रहा

वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने निराशाजनक आगाज किया था और 17 के कुल स्कोर पर दो विकेट खो दिए। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (2) को जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू किया और कोलिन मुनरो को वॉशिंगटन सुंदर (15) ने बोल्ड कर वापस भेजा। टॉम ब्रूस (0) बिना खाता खोले ही रन आउट हो गए थे। यहां से अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (47 गेंदों में 53) और विकेटकीपर टिम सीफर्ट 30 गेंदों में 50) ने चौथे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी और टीम को काफी देर तक से लड़खड़ाने से बचाया।

ऑलराउंडर शार्दुल ने अंतिम ओवर डाला था

सीफर्ट को 13वें ओवर में नवदीप सैनी ने आउट किया, जिसके बाद कीवी ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। सैनी ने टेलर को 18वें ओवर में अपना शिकार बनाया। आखिरी दो ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 24 रन चाहिए था। ऐसे में 19वां ओवर बुमराह ने डाला और सिर्फ चार खर्च किए। कीवी टीम को ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर द्वारा डाले गए 20वें ओवर में विजय हासिल करने के लिए 20 रनों के जरूरत थी। ईश सोढ़ी क्रीज पर थे और उन्होंने अपनी टीम को अंत तक मैच में बनाए रखा। शार्दुल ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया पर सोढ़ी ने अगली गेंद पर छक्का जड़ दिया। शार्दुल ने तीसरे गेंद खाली डाली। लेकिन सोढ़ी ने चौथी गेंद पर छक्का मार दिया। आखिरी दो गेंद में न्यूजीलैंड को 8 रन बनाने थे पर शार्दुल ने सूझबूझ से गेंदबाजी की और सिर्फ एक रन दिया। ऐसे में न्यूजीलैंड टीम 156/9 ही बना सकी और 7 रन से मैच हार गई।

भारत का स्कोरकार्ड

केएल राहुल- 45

संजू सैमसन-2

रोहित शर्मा- (रिटायर्ड हर्ट) 60

श्रेयस अय्यर- नाबाद 33

शिवम दुबे- 5

मनीष पांडे- नाबाद 11

- न्यूजीलैंड के लिए स्कॉट कुग्गेलैन ने दो और हामिश बेनेट ने एक विकेट चटकाया।

न्यूजीलैंड का स्कोरकार्ड

मार्टिन गप्टिल- 2

कॉलिन मुनरो- 15

टिम सीफर्ट- 50

टॉम ब्रूस 0 (रन आउट)

रॉस टेलर 53

डेरिल मिचेल-2

मिशेल सेंटनर-6

स्कॉट कुग्गेलैन- 0

टिम साउदी- 6

ईश सोढ़ी- नाबाद 16

हामिश बेनेट- नाबाद 1 1

- भारत की तरफ से मैच में जसप्रीत बुमराह ने तीन, शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी दो दो जबकि वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल