लाइव टीवी

जब मैदान पर पाकिस्तान की तरफ से खेलने उतरे थे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर

Updated Dec 10, 2020 | 20:03 IST

Cricket Throwback: मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के जीवन का एक बेहद दिलचस्प किस्सा ऐसा भी है जहां वो भारतीय टीम के लिए नहीं बल्कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए मैदान पर खेलने उतरे थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सचिन तेंदुलकर और इमरान खान
मुख्य बातें
  • क्रिकेट इतिहास के दिलचस्प किस्से
  • जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पाकिस्तान के लिए खेलने उतरे
  • सचिन ने अपनी किताब में उस दिलचस्प किस्से का किया था जिक्र

नई दिल्लीः मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को लेकर आपने कई किस्से सुने होंगे। अपने 24 सालों के स्वर्णिम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के दौरान इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने मैदान पर कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो शायद ही कभी टूट पाएंगे। वैसे, सिर्फ बल्लेबाजी करते हुए नहीं बल्कि कई और तरह से इस पूर्व खिलाड़ी ने क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। हम यहां जिस किस्से की बात करने जा रहे हैं वो पाकिस्तानी टीम से जुड़ा है, जिसका जिक्र सचिन ने अपनी किताब में किया था।

ये किस्सा है 1987 का, यानी तब का जब सचिन तेंदुलकर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरू भी नहीं हुआ था। भारत की तरफ से 1989 में खेलने से दो साल पहले इस खिलाड़ी ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए खेला था। दरअसल पाकिस्तानी टीम उस दौरान भारत दौरे पर आई थी और इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम एक फेस्टिवल मैच में भारत के खिलाफ मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेलने उतरी थी।

पाकिस्तान के लिए की फील्डिंग

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे इस फेस्टिवल मैच के दौरान एक मौका ऐसा आया जब जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर ने लंच के बाद मैदान छोड़ दिया था। जब वे आराम करने गए तो पाकिस्तानी टीम के पास फील्डर कम पड़ गए थे, ऐसे में बाहर बैठे सचिन तेंदुलकर से फील्डिंग कराने का फैसला लिया गया। इमरान खान ने उनको लॉन्ग ऑन पर फील्डिंग करने के लिए तैनात कर दिया।

कपिल देव ने हवा में खेला शॉट !

सचिन तेंदुलकर ने अपनी कितााब में उस किस्से का जिक्र करते हुए बताया कि जैसे ही वो फील्डिंग करने के लिए उतरे, तभी बल्लेबाजी कर रहे भारत के महान पूर्व कप्तान कपिल देव ने सचिन की दिशा में एक हवाई शॉट खेला। सचिन तकरीबन 15 मीटर तक दौड़े लेकिन गेंद को लपक नहीं सके।

पता नहीं इमरान को याद होगा या नहीं

मास्टर ब्लास्टर ने इस किताब में ये भी बताया कि उन्होंने एक दोस्त से बाद में कहा कि वो कपिल का कैच लपक लेते अगर इमरान खान ने उनको लॉन्ग ऑन की जगह मिड ऑन पर तैनात किया होता। इसके अलावा सचिन ने लिखा कि, 'मुझे पता नहीं कि इमरान खान को याद भी है कि मैंने एक बार पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी।'

सचिन तेंदुलकर ने उस किस्से के दो साल बाद नवंबर 1989 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में खेलते हुए अपने करियर का आगाज किया। उस मुकाबले में पाकिस्तान की तरफ से भी दो दिग्गज खिलाड़ियों- इंजमाम उल हक और वकार यूनिस ने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल