लाइव टीवी

आखिर कब खत्म होगा विराट के शतक का सूखा? ये आंकड़े जानकर किंग कोहली के फैंस का टूट जाएगा दिल

Updated Aug 25, 2021 | 19:41 IST

Virat Kohli century drought: विराट कोहली के फैंस को लंबे समय से उनके शतक का इंतजार है। उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक करीब दो साल पहला जड़ा था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड तीसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं
  • विराट कोहली का बल्ला पहली पारी में खामोश
  • उन्हें जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया

लीड्स: भारत और इंग्लैंड की बीच लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर तीसरे टेस्ट में भिड़ंत हो रही है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और पूरी टीम में महज 78 रन पर ढेर हो गई। कप्तान विराट कोहली 17 गेंदों में महज 7 रन बनाकर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का शिकार बन गए। कोहली के जल्द आउट होते ही फिर यह सवाल खड़ा हो गया कि आखिर उनका शतक का सूखा कब खत्म होगा? किंग कोहली ने करीब दो साल से अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं जड़ा है।

ये हैं किंग कोहली के फैंस का दिल तोड़ने वाले आंकड़े

बता दें कि विराट कोहली के तिहरे अंक यानी सैकड़े में पहुंचने की असफलता का अर्धशतक पूरा हो चुका है। आपको शायद यकीन ना हो, लेकिन कोहली जैसा धाकड़ बल्लेबाज लगातार 50 अंतरराष्ट्रीय पारियों (तीनों फॉर्मेट) में शतक लगाने में नाकाम रहा है। उन्होंने अपने आखिरी शतक के बाद से 18 टेस्ट पारियाों में बल्लेबाजी की, लेकिन सैकड़ा नहीं जमा पाए। कोहली ने पिछली 14 वनडे पारियों में कोई सेंचुरी नहीं बनाई। इसके अलावा 17 टी20 पारियों में भी वह सूखा खत्म नहीं कर सके। वहीं, कोहली के पिछले शतकीय सूखे की बात करें तो वह 25 पारियों तक चला था, मगर अब यह आंकड़ा डबल हो गया है।

कोहली ने आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ ठोका

कोहली ने आखिरी टेस्ट और अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर, 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में ठोका था। उन्होंने तब बांग्लादेश के सामने 136 रन की पारी खेली थी। कोहली ने वनडे में अपना अंतिम शतक अगस्त, 2019 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध जड़ा था। वहीं, टी20 में कोहली दो बार शतक के नजदीक पहुंच गए थे, मगरउन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी। उन्होंने दिसंबर, 2019  में वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 रन जबकि दिसंबर, 2020 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 85 रन बनाए। बता दें कि कोहली अब तक 70 अंतरराष्ट्रीय शतक बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 27 और वनडे में 43 सैकड़े लगाए हैं। 

जेम्स एंडरसन के सामने विराट कोहली का ऐसा रिकॉर्ड

कोहली तेज गेंदबाज एंडरसन के सामने टेस्ट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। कोहली ने साल 2012 में टेस्ट में एंडरसन के खिलाफ 81 गेंद खेलीं और एक बार शिकार बने। उन्होंने 2014 में इंग्लिश गेंदबाज के विरुद्ध 50 गेंदें खेलीं और चार मर्तबा आउट हुए। यह उनका सबसे खराब प्रदर्शन रहा। वहीं, कोहली ने 2016 और 2018 में एंडरसन के खिलाफ क्रमश: 112 और 270 गेंदों का सामना किया और दोनों बार विकेट नहीं खोया। उन्होंने 2021 में अभी तक अनुभवी गेंदबाज की 77 गेंद खेलीं हैं और दो बार शिकार बन चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल