लाइव टीवी

भारतीय टेस्‍ट टीम की पहली बार कप्‍तानी के बाद जब विराट कोहली ने मजाक में राहुल द्रविड़ से कही थी ये बात

Updated Jan 17, 2022 | 20:45 IST

Virat Kohli fun interview to Rahul Dravid: विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में एडिलेड में पहली बार भारतीय टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी की थी। कोहली ने तब राहुल द्रविड़ से मस्‍तीभरे इंटरव्‍यू में ऐसी बात कही थी।

Loading ...
विराट कोहली का राहुल द्रविड़ के साथ पहला इंटरव्‍यू
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने सात साल के बाद टेस्‍ट कप्‍तानी से इस्‍तीफा दिया
  • कोहली भारतीय टेस्‍ट इतिहास के सबसे सफल कप्‍तान हैं
  • कोहली ने पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में एडिलेड में टेस्‍ट टीम की कमान संभाली थी

नई दिल्‍ली: विराट कोहली ने शनिवार को क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। कोहली ने भारतीय टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी पद से इस्‍तीफे की घोषणा की। हाल ही में कोहली ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद टी20 प्रारूप की कप्‍तानी छोड़ी थी जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम घोषणा से पहले उन्‍हें वनडे कप्‍तानी से हटा दिया गया था। मगर तब किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि कोहली टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा करेंगे। 68 मैचों में 40 जीत के रिकॉर्ड के साथ कोहली भारतीय टेस्‍ट इतिहास के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं। उनकी कप्‍तानी में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार 2018-19 में टेस्‍ट सीरीज जीती थी।

याद हो कि ऑस्‍ट्रेलिया में ही विराट कोहली को पहली बार भारतीय टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी का मौका मिला था। 2014/15 दौरे पर एमएस धोनी ने बीच सीरीज से संन्‍यास लेने का ऐलान किया तो कोहली टेस्‍ट टीम के नियमित कप्‍तान बन गए। हालांकि, कोहली ने पहली बार टेस्‍ट कमान एडिलेड में संभाली थी जब धोनी अंगूठे में चोट के कारण पहले टेस्‍ट से बाहर हो गए थे। भारतीय टीम आखिरी दिन मुकाबला हार गई थी, लेकिन उसकी आक्रामक सोच ने काफी तारीफ बटोरी थी।

भारतीय क्रिकेट जगत कोहली की सोच से प्रभावित हुआ था, जिसने अंतिम दिन मुकाबला ड्रॉ कराने के बजाय जीतने के लिए खेला। कोहली को उनकी बल्‍लेबाजी के लिए भी काफी सराहना मिली क्‍योंकि उन्‍होंने दोनों पारियों में शतक जमाया था। मैच समाप्‍त होने के बाद कोहली ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर राहुल द्रविड़ से बातचीत की थी और जीत के फैसले पर सफाई भी दी थी।

कोहली ने कहा था, 'मैं वन-डाइमेंशनल खिलाड़ी हूं और मुझे बस यही पता है। कल रात कमरे में जाने से पहले, यह मायने नहीं रखता कि उन्‍होंने हमें कितना लक्ष्‍य दिया, हम बस जीत के लिए जाएंगे। यही सोच थी।' जब द्रविड़ ने पूछा कि टीम का नेतृत्‍व करने का अनुभव साझा करें तो मजाकिया लहजे में कोहली ने जवाब दिया, 'मैं इन सभी दिन अच्‍छी नींद नहीं ले पाया। मेरे 12 बाल ग्रे हो गए हैं, लेकिन मैं कप्‍तानी का आनंद उठा रहा हूं।' द्रविड़ ने भी कोहली को मजाकिया अंदाज में जवाब दिया, 'कप्‍तानी में आपका स्‍वागत है मेरे दोस्‍त।'

बता दें कि राहुल द्रविड़ ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद भारतीय टीम के हेड कोच का पद संभाला। द्रविड़ का कोच के रूप में दक्षिण अफ्रीका का पहला विदेशी दौरा था, जो कोहली का टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में आखिरी दौरा साबित हुआ। भारत को टेस्‍ट सीरीज में प्रोटियाज टीम के हाथों 1-2 की शिकस्‍त मिली। अब दोनों देशों के बीच 19 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल