लाइव टीवी

कौन हैं मार्क चैपमैन? पहली बार भारत के खिलाफ उतरा दो देशों से खेलने वाला कीवी क्रिकेटर, गरज उठा बल्ला

Updated Nov 17, 2021 | 20:06 IST

Who is Mark Chapman, India vs New Zealand 1st T20I: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जयपुर में खेले जा रहे सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन ने लंबे समय बाद वापसी की है। भारत के खिलाफ वो पहली बार मैदान पर उतरे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मार्क चैपमैन
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच
  • जयपुर टी20 में मैदान पर उतरा अनजान चेहरा, मार्क चैपमैन की वापसी
  • न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्क चैपमैन ने कीवी टीम को अच्छी शुरुआत दी

Who is Mark Chapman, IND vs NZ 1st T20I: भारत-न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का आगाज हो गया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दोनों टीमें सीरीज का पहला टी20 मैच खेलने उतरीं। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम से एक ऐसा बल्लेबाज खेलने उतरा जिसका नाम ज्यादातर भारतीय फैंस ने पहली बार सुना होगा। हम बात कर रहे हैं मार्क चैपमैन की, जिन्होंने लंबे समय बाद टी20 टीम में वापसी की है और आते ही उनका बल्ला गरज भी उठा।

जयपुर टी20 मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पारी के पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। जब न्यूजीलैंड का स्कोर 1 रन था, तभी भुवनेश्वर कुमार ने डैरिल मिचेल को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद मार्क चैपमैन पिच पर उतरते और इस बल्लेबाज ने शानदार अंदाज में पारी को संभाल लिया।

चैपमैन ने खेली शानदार पारी

भारत के खिलाफ पहली बार टी20 मैच खेलने उतरे मार्क चैपमैन ने आते ही तेज बल्लेबाजी शुरू की और ओपनर मार्टिन गुप्टिल के साथ पारी को रफ्तार दी। चैपमैन ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंदों में अपना दूसरा टी20 अर्धशतक पूरा किया। चैपमैन ने 50 गेंदों में 63 रन की पारी खेली जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। मार्क चैपमैन ने भारतीय जमीन पर खेलते हुए पहली बार में ही अपनी छाप छोड़ दी। उन्होंने इस दौरान दूसरे विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल के साथ 109 रन की अच्छी शतकीय साझेदारी भी की। उनको 14वें ओवर में अश्विन ने बोल्ड किया।

कौन हैं मार्क चैपमैन?

मार्क चैपमैन बेशक आज न्यूजीलैंड की टीम के लिए खेल रहे हैं लेकिन उनका जन्म 27 जून 1994 को हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) में हुआ था। वो एक शानदार ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ से धुआंधार बल्लेबाजी के साथ-साथ बाएं हाथ से अच्छी स्पिन गेंदबाजी करने के लिए भी जाने जाते हैं। चैपमैन ने 2014 में अपने जूनियर क्रिकेट करियर का आगाज किया था जब 15 साल की उम्र में उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग अंडर-19 टीम में जगह बनाई। इसके बाद नवंबर 2015 में वो पहली बार हॉन्ग कॉन्ग के लिए वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरे और पहले ही मैच में यूएई के खिलाफ शतक (नाबाद 124) जड़ दिया।

इसके बाद साल 2018 में चैपमैन ने न्यूजीलैंड के लिए अपने वनडे करियर का आगाज किया। उनके पिता न्यूजीलैंड के थे इसलिए उनको न्यूजीलैंड की नागरिकता भी मिल गई। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए चार वनडे मैच खेले लेकिन चारों मैचों में वो असफल रहे। उनका अंतिम वनडे मैच भारत के खिलाफ ही था। फरवरी 2020 में भारत के खिलाफ उस मैच में चैपमैन 1 रन पर आउट हो गए थे।

मार्क चैपमैन तकरीबन दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में और पहली बार टी20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ बैटिंग करने उतरे थे। जयपुर में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया और अब आने वाले समय में वो कीवी टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल